+
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 53 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की 

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 53 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की 

इससे पहले 15 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 30 उम्मीदवारों की सूची कांग्रेस ने जारी की थी। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 7 पर अभी भी उम्मीदवारों की घोषणा बाकि है। 

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 53 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।

इससे पहले कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के अपने 30 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। राज्य की कुल 90 सीटों में से अभी भी 7 सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगले कुछ दिनों में इन सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जायेगी। 

बुधवार को जारी इस दूसरी सूची में भिलाई नगर से देवेंद्र यादव और रायपुर सिटी पश्चिम से विकास उपाध्याय, रायपुर सिटी दक्षिण से महंत राम सुंदर दास, रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा, दुर्ग सिटी से अरुण वोरा, जगदलपुर से जितीन जायसवाल का नाम इस सूची में शामिल हैं।  

वहीं धरसींवा से वर्तमान विधायक अनीता शर्मा का टिकट कट गया है।बुधवार को जारी इस सूची को कांग्रेस महसचिव केसी वेणुगोपाल ने जारी किया है। माना जा रहा है कि इस सूची में विभिन्न तरह के सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखा गया है। 

इसमें बड़ी संख्या में ओबीसी समुदाय से आने वाले उम्मीदवारों को जगह दी गई है। कांग्रेस आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ओबीसी मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश कर रही है। पार्टी ने दुबारा सरकार बनने पर राज्य में जाति गणना कराने की बात कही है। 

अब भी राजस्थान की पहली सूची का हो रहा है इंतजार

कांग्रेस ने बीते 15 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए 229 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इन सूचियों में मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 144, छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 30 और तेलंगाना की कुल 119 विधानसभा सीटों में से 55 के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी।

वहीं पार्टी ने 16 अक्टूबर को मिजोरम की 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी थी। दूसरी ओर अब तक राजस्थान की कुल  200 सीटों में से किसी सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। 

अब सब की नजर इस बात पर है कि कांग्रेस कब तक राजस्थान के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करती है। पहले माना जा रहा था कि कांग्रेस बुधवार को ही राजस्थान में अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर देगी लेकिन बुधवार को यह सूची जारी नहीं हो पायी है। 

अब कहा जा रहा है कि गुरुवार को कांग्रेस राजस्थान के उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है। 

तेलंगाना में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में चुनावः राहुल 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को तेलंगाना में चुनावी कैंपेन की शुरुआत कर दी है। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया है। यहां राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में चुनाव हो रहा है, क्योंकि भाजपा को हमने हरा दिया है। 

लेकिन भाजपा चाहती है कि बीआरएस तेलंगाना में जीते, क्योंकि ये दोनों एक साथ काम कर रहे हैं और इनके साथ एआईएमआईएम भी मिली हुई है। याद रखिए ये तीनों मिलकर कांग्रेस को हराने की कोशिश कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा सबूत है कि आपके मुख्यमंत्री केसीआर पर ईडी, सीबीआई, आईटी का कोई केस नहीं है। 

आप अगर बीआरएस को वोट देंगे तो वह भाजपा को जाएगा। उन्होंने कहा कि आपके मुख्यमंत्री ने दलितों और आदिवासियों को जमीन देने का वादा किया था, क्या उन्होंने आपको जमीन दी?  

क्या उन्होंने आपको रोजगार दिया?  केसीआर ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाने की बात कही थी, क्या ऐसा हुआ?  कलेश्वरम प्रोजेक्ट में केसीआर ने आपसे 1 लाख करोड़ रुपए लिए ,धरणी पोर्टल स्कैम में आपसे आपकी जमीन छीन ली गई। केसीआर ने घर बनाने का वादा किया था, कितने लोगों के लिए उन्होंने घर बनवाए? 

राहुल ने कहा कि तेलंगाना का वादा कांग्रेस ने आपसे 2004 में किया था। पूरी दुनिया जानती है कि कांग्रेस ने उस वादे को पूरा कर के दिखाया। कांग्रेस ने यहां की जनता के बारे में सोचा, यहां के गरीब लोगों के बारे में सोचा और यह निर्णय लिया। ये सच्चाई आपके सामने है और इसे कोई नहीं मिटा सकता। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान में हमने मुफ्त इलाज का वादा किया, आज वहां 25 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त है। छत्तीसगढ़ में हमने किसानों का कर्ज माफ किया और आज वहां धान के लिए सर्वाधिक दाम मिलता है। 

कर्नाटक में महिलाएं बस में फ्री यात्रा करती हैं। हर महीने महिलाओं और किसानों के खातों में पैसे आते हैं। मैं यहां तेलंगाना में आपसे कह रहा हूं जो आपका हक है, वो हम गारंटी के साथ आपको देंगे। चाहे कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान हो या छत्तीसगढ़, हम जो कहते हैं, वो कर दिखाते हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें