+
पूर्व मंत्री पटेरिया पर मोदी की हत्या के लिए उकसाने की FIR

पूर्व मंत्री पटेरिया पर मोदी की हत्या के लिए उकसाने की FIR

राजा पटेरिया ने क्या बयान दिया था और विवाद होने के बाद उन्होंने इस पर क्या सफाई दी है?

दिग्विजय सिंह सरकार में मंत्री रहे राजा पटेरिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या के लिये तत्पर रहने की “अपील” को लेकर बुरी तरह घिर गये हैं। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर ली गई है।

बता दें, पन्ना में कांग्रेस की एक सभा में पीएम मोदी की हत्या के कथित “आह्वान” वाला पटेरिया का एक वीडियो वायरल हुआ है। 

इस वीडियो में कांग्रेस नेता पटेरिया एक सभा में कह रहे हैं, “मोदी चुनाव खत्म कर देगा। मोदी धर्म, जाति, भाषा के आधार पर बांट देगा। दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों का जीवन खतरे में है। अगर संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो।” हालांकि उन्होंने कहा कि हत्या का मतलब चुनाव हराने से है। 

बीजेपी और सरकार ने बयान पर पटेरिया को घेर लिया है। उनकी आलोचना की जा रही है। 

गलत तरीके से प्रचारित किया

उधर, पटेरिया ने बयान पर विवाद के बाद सफ़ाई देते हुए कहा है, “वे गांधी को मानने वाले हैं और गांधी को मानने वाला हत्या की बात नहीं कर सकता। वीडियो को गलत तरीके से प्रचारित किया जा रहा है। मेरे कहने का मतलब है कि राजनीतिक क्षेत्र में मोदी को हराया जाए। 

पटेरिया ने ये बयान कुछ दिन पहले दिया था, इसका वीडियो अब वायरल हो रहा है।

 - Satya Hindi

इटली की कांग्रेस: नरोत्तम मिश्रा 

पूरे मामले पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है, “मैंने पटेरिया जी के बयान को सुना है और निश्चित तौर पर उससे यह स्पष्ट होता है कि अब यह महात्मा गांधी की कांग्रेस नहीं है, उसे तो इन्होंने आजादी के बाद ही खत्म कर दिया था, यह इटली की कांग्रेस है और इटली की मानसिकता मुसोलिनी वाली रहती है।” 

मिश्रा ने कहा कि जिस तरह इनकी यात्रा में स्वरा भास्कर, सुशांत सिंह और कन्हैया कुमार चल रहे हैं, यह इस बात की पुष्टि करता है। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री पर पटेरिया द्वारा की गई इस बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए एसपी को तत्काल एफआईआर कराने के निर्देश दे रहा हूं।

गुजरात चुनाव में बना था मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा उनकी तुलना रावण से किए जाने और कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के औकात वाले बयान को मुद्दा बना लिया था। मोदी ने कहा था कि कांग्रेस में इस बात की होड़ लगी हुई है कि उन्हें कौन ज्यादा गाली दे सकता है। 

मोदी ने कहा था, “कुछ दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि मोदी कुत्ते की मौत मरेगा, एक अन्य ने कहा कि मोदी हिटलर की मौत मरेगा जबकि एक नेता ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिला तो वह मोदी को खुद मारेंगे, कोई मुझे रावण कहता है, कोई मुझे राक्षस कहता है, कोई कॉकरोच कहता है।” 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें