+
कांग्रेस की चौथी सूची भी जारी लेकिन अमेठी, रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार 

कांग्रेस की चौथी सूची भी जारी लेकिन अमेठी, रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने चौथी सूची शनिवार रात को जारी की। इसमें दिग्विजय सिंह, कार्ति चिदंबरम और वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय तक के नाम हैं लेकिन अमेठी और रायबरेली के नामों पर सस्पेंस बरकरार है। 

कांग्रेस ने शनिवार देर रात लोकसभा चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला करने के लिए अपनी उत्तर प्रदेश इकाई के प्रमुख अजय राय को वाराणसी से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने अपने अनुभवी नेता दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश के राजगढ़ से और नवनियुक्त नेता लाल सिंह को जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से मैदान में उतारा। पूर्व बसपा नेता दानिश अली उत्तर प्रदेश के अमरोहा से चुनाव लड़ेंगे, और पूर्व आईएएस अधिकारी शशिकांत सेंथिल को मौजूदा सांसद के. जयकुमार की जगह तमिलनाडु के तिरवल्लूर से चुना गया है।

कांग्रेस ने महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें विधायक विकास ठाकरे को केंद्रीय मंत्री और भाजपा के कद्दावर नेता नितिन गडकरी के खिलाफ नागपुर से मैदान में उतारा गया है।

तमिलनाडु में दो बदलाव

तमिलनाडु में कांग्रेस ने जयकुमार और ए चेल्लाकुमार को हटा दिया। कृष्णागिरि में, जिसका प्रतिनिधित्व चेल्लाकुमार करते हैं, पार्टी ने के गोपीनाथ को मैदान में उतारा। पांच मौजूदा सांसदों - एस जोथिमनी (करूर), कार्ति चिदंबरम (शिवगंगा), मनिकम टैगोर (विरुधुनगर), विजय वसंत (कन्याकुमारी) और एम के विष्णु प्रसाद (कुड्डालोर) को फिर से टिकट दिया गया है। विष्णु प्रसाद अरनी सीट से मौजूदा सांसद हैं। अब उन्हें कुड्डालोर भेज दिया गया है, जो पिछली बार डीएमके के पास था।

हरीश रावत के बेटे को टिकट

पार्टी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से मौजूदा सांसद कुलदीप राय शर्मा, बस्तर से कवासी लखमा, नैनीताल-उधमसिंह नगर से पूर्व एआईसीसी सचिव प्रकाश जोशी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को हरिद्वार से फिर से उम्मीदवार बनाया है।

अमेठी और रायबरेली फिर गायबः यूपी में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर सस्पेंस बरकरार है। अभी तक चार सूची आ चुकी है लेकिन इन दोनों सीटों पर कोई प्रत्याशी कांग्रेस ने नहीं उतारा है। चुने गए अन्य नामों में सहारनपुर से सांसद इमरान मसूद और झांसी से प्रदीप जैन आदित्य, बाराबंकी से पीएल पुनिया के बेटे तनुज, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, बांसगांव से सदन प्रसाद और फतेहपुर सीकरी से राम नाथ सिकरवार शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में घोषित उम्मीदवारों में सागर से दो बार के पूर्व कांग्रेस सांसद सुजान सिंह बुंदेला के बेटे गुड्डू राजा बुंदेला भी शामिल हैं। गुड्डु राजा पिछले साल सितंबर में राज्य विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे।

असम के लखीमपुर में पार्टी ने उदय शंकर हजारिका को मैदान में उतारा है, जो कुछ महीने पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। इसके साथ ही कांग्रेस ने अब लोकसभा चुनाव के लिए कुल 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें