+
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने लगाया मनोज तिवारी पर 'फर्जी मतदान' का आरोप

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने लगाया मनोज तिवारी पर 'फर्जी मतदान' का आरोप

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बीजेपी नेता पर फर्जी मतदान का आरोप क्यों लगा? जानिए, कांग्रेस नेता ने किस आधार पर आरोप लगाया। 

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा के उत्तर-पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार मनोज तिवारी पर मतदान केंद्र के बंद दरवाजों के पीछे 'फर्जी मतदान' करने का आरोप लगाया है। उन्होंने अपने आरोप के समर्थन में एक वीडियो साझा किया है। उन्होंने चुनाव से इसका संज्ञान लेने और कार्रवाई करने की मांग की है।

कांग्रेस नेता ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें दावा किया गया कि भाजपा सांसद और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार फर्जी मतदान में शामिल थे। उन्होंने मतदान के दौरान बूथ के दरवाजे बंद किए जाने के पीछे का कारण पूछा।

उन्होंने पोस्ट में कहा, 'यह वीडियो उत्तर-पूर्वी दिल्ली का है, जहाँ मतदान के दौरान मनोज तिवारी पुलिस सुरक्षा में अपनी टीम के साथ मतदान केंद्र के अंदर हैं। जाहिर तौर पर फर्जी मतदान कर रहे हैं। भाजपा द्वारा लोकतंत्र की हत्या किए जाने के दौरान मुख्य दरवाजे बंद थे। क्या चुनाव आयोग कृपया इस पर गौर करेगा और इस बूथ के चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक और पीठासीन अधिकारी से रिपोर्ट माँगेगा? मतदान के दौरान मतदान केंद्र के गेट बंद करने का क्या कारण था?'

दिग्विजय सिंह द्वारा साझा किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि कथित तौर पर एक बूथ का दरवाजा बंद है। बाहर विरोधी नारे लगा रहे होते हैं। वीडियो में कुछ लोगों की आवाज़ें सुनी जा सकती हैं जिसमें वे कहते हैं- 'मनोज तिवारी को बाहर निकालो'। कुछ लोग दरवाजे को खटखटाते हैं। वहाँ काफी शोरगुल है। वीडियो में लोगों को यह भी कहते सुना जा सकता है कि 'दरवाजा बंद कर अंदर क्या कर रहे हैं', 'फर्जी वोट डल रहे हैं'। 

इस बीच वीडियो में लोग मनोज तिवारी और बीजेपी के ख़िलाफ़ जमकर नारे लगाते देखे जा सकते हैं। काफी देर हंगामे के बाद पुलिस सुरक्षा में अंदर से मनोज तिवारी और उनके समर्थक निकलते हैं। इसके बाद भी बाहर काफी हंगाामा होता है।

वीडियो की स्वतंत्र रूप से चुनाव आयोग द्वारा पुष्टि नहीं की गई है। 'सत्य हिंदी' भी इसकी पुष्टि नहीं करता है। लेकिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने इस वीडियो के हवाले से बीजेपी उम्मीदवार पर गंभीर आरोप लगाया है।

बता दें कि भाजपा के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। मनोज तिवारी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 53.90 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। विपक्षी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार कन्हैया कुमार द्वारा पेश की गई चुनौतियों के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार की आलोचना की और कहा कि जो लोग हमारे देश की सेना को गाली देते हैं, हर घर से अफजल जैसे आतंकवादी निकलने की कामना करते हैं और अर्धसैनिक बलों की जान जाने पर जश्न मनाते हैं, वे चुनौती नहीं दे सकते। 

कांग्रेस दिल्ली में आप के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही है। सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि आप ने दिल्ली की चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। दिल्ली की सभी सात सीटों पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को मतदान हुआ। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें