+
प्रियंका का एक और दांव, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और स्कूटी देंगे

प्रियंका का एक और दांव, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और स्कूटी देंगे

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस लगातार बड़े एलान कर रही है। इससे पहले पार्टी ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को देगी। 

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के एलान के बाद कांग्रेस महासचिव व उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने दूसरा बड़ा दांव खेला है। प्रियंका गांधी ने कहा है कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर 12वीं पास लड़कियों को स्मार्ट फोन जबकि स्नातक छात्राओं को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी दी जाएगी। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अभी तक समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का वादा कर रही थीं। अब प्रियंका के इस एलान के बाद रियायतों और सौगातों का सिलसिला तेज होगा।

प्रियंका गांधी ने वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की अध्यक्षता वाली कांग्रेस की चुनाव घोषणा पत्र समिति से उन मुद्दों पर काम करने को कहा है जिसकी जनता के बीच सबसे ज्यादा मांग है। आने वाले दिनों में कांग्रेस और भी लोक लुभावन योजनाओं व सौगातों की झड़ी लगा सकती है।

मांग पर किया एलान

गुरुवार को इसका एलान प्रियंका ने ट्विटर पर किया। उन्होंने लिखा, “कल मैं कुछ छात्राओं से मिली। उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ने व सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है। मुझे खुशी है कि घोषणा समिति की सहमति से आज यूपी कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी दी जाएगी।” 

गौरतलब है कि यूपी में कांग्रेस के 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने के एलान के बाद से हर रोज बड़ी तादाद में महिलाएं व लड़कियां प्रियंका गांधी से मिलने आ रही हैं और उन्हें धन्यवाद दे रही हैं। बनारस से लेकर लखनऊ तक जहां भी प्रियंका गांधी जा रही हैं वहां महिला पुलिसकर्मी उनसे गले मिल रही हैं। 

कुछ और वादे करेगी कांग्रेस

रसोई गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए प्रियंका गांधी ने एक बार फिर सरकारी राशन की दुकानों पर जनता के लिए सस्ते दामों पर मिट्टी का तेल उपलब्ध कराने की मांग उठायी है। 

 - Satya Hindi

प्रियंका ने कहा है कि 1000 रुपये से ज्यादा का गैस सिलेंडर भरवा पाना बहुत से परिवारों के बस से बाहर हो गया है और सरकार ने मिट्टी का तेल देना बंद कर दिया है जिसे तुरंत शुरू करने की जरुरत है। कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के एक सदस्य के मुताबिक़, आने वाले दिनों में महिलाओं के लिए कुछ और बड़े वादे भी किए जाएंगे जिन्हें सरकार बनने पर पूरा किया जाएगा। इसमें प्रतिमाह महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि भी शामिल है।

राय ले रही पार्टी 

कांग्रेस पार्टी यूपी में अपना चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने से पहले प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आम जनता, कार्यकर्ताओं और विषय विशेषज्ञों की राय ले रही है। 

कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के एक सदस्य का कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से खुद सलमान खुर्शीद और सुप्रिया श्रीनेत जैसे बड़े नेता बात कर रहे हैं और घोषणा पत्र में शामिल किए जाने वाले मुद्दों को तय कर रहे हैं।

कई जिलों में बीते छह महीने से कांग्रेस की टीम ने जाकर लोगों से बात की है और मुद्दे छांटे हैं जिन्हें घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा। घोषणा पत्र में शामिल किए जाने वाले बड़े मुद्दों पर पहले ही एलान कर दिया जाएगा। हालांकि घोषणा पत्र चुनाव के ठीक पहले जारी किया जाएगा।

अन्य दल दबाव में 

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का एलान कर अन्य दलों पर दबाव बढ़ा दिया है। इसी का असर था कि पहली बार एसपी ने अपनी राज्य कार्यकारिणी में आधा दर्जन महिलाओं को स्थान दिया है। 

एसपी ने अपनी छात्रसभा का अध्यक्ष बीएचयू की नेता नेहा यादव को बनाया है। बीजेपी का कहना है कि यूपी विधानसभा में महिलाओं को सबसे ज्यादा टिकट पिछली बार उसने ही दिए थे और सबसे ज्यादा महिला विधायक उसी के दल से हैं। 

कांग्रेस नेताओं में खलबली 

बीजेपी ने दावा किया है कि इस बार भी वह बड़ी तादाद में महिलाओं को टिकट देगी। खुद कांग्रेस के स्थापित नेताओं में प्रियंका गांधी के इस दांव से खलबली मच गयी है। उनका कहना है कि एलान के मुताबिक़ तो हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम दो महिलाओं को टिकट दिया जाएगा और ऐसे में बड़ी तादाद में पुराने नेताओं के टिकट कटेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें