+
हिजाब विवाद: कर्नाटक में कॉलेज 16 फरवरी तक बंद

हिजाब विवाद: कर्नाटक में कॉलेज 16 फरवरी तक बंद

राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि इन कॉलेजों के खुलने तक यहां ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाए। इस मामले में कर्नाटक के बाहर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

हिजाब को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद कर्नाटक सरकार ने कहा है कि अब कॉलेज 16 फरवरी तक बंद रहेंगे। बता दें कि इससे पहले भी स्कूल और कॉलेजों को 3 दिन तक के लिए बंद रखना पड़ा था। राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि इन कॉलेजों के खुलने तक यहां ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाए। 

कक्षा एक से कक्षा 10 तक के स्कूल सोमवार से खुलेंगे जबकि सरकार की ओर से यह नहीं बताया गया है कि कक्षा 11 और 12 के लिए क्या निर्देश हैं। 

इस मामले में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हालात की समीक्षा के लिए शनिवार को सभी जिलों के उपायुक्तों पुलिस अधीक्षकों, सहित जिला पंचायतों के आला अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे। 

कर्नाटक हाईकोर्ट ने अपने आदेश में राज्य सरकार से कहा था कि वह सभी शिक्षण संस्थानों को खोल दे और छात्र-छात्राओं को भगवा शॉल, हिजाब या कोई अन्य धार्मिक चिन्ह वाले कपड़े कक्षाओं के अंदर पहनने की अनुमति ना दे। इस मामले में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

 - Satya Hindi

शुक्रवार को महाराष्ट्र के मालेगांव में हिजाब डे मनाया गया और बड़ी संख्या में मुसलिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतरे। कर्नाटक में कई जगहों पर पुलिस ने फ्लैग मार्च किया है और बेंगलुरु में तो पुलिस ने शिक्षण संस्थानों के आसपास प्रदर्शन करने पर पूरी तरह रोक लगाई हुई है। 

उधर, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि इस मामले में सही समय आने पर सुनवाई की जाएगी। सीजेआई एनवी रमना ने कहा कि इस तरह की बातों को राष्ट्रीय स्तर तक ना लाएं। 

अदालत ने कहा कि हम नहीं जानते कि क्या हो रहा है लेकिन यह सोचा जाना चाहिए कि क्या इस तरह की बातों को दिल्ली लाना ठीक है। सीजेआई ने कहा कि हम यहां पर सभी नागरिकों के मौलिक अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए ही बैठे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें