+
फिर महंगी हुई सीएनजी, 2 रुपए प्रति किलो बढ़े दाम 

फिर महंगी हुई सीएनजी, 2 रुपए प्रति किलो बढ़े दाम 

महंगे पेट्रोल-डीजल के बीच घरेलू गैस का सिलेंडर और सीएनजी के भी महंगा होने से आम जनता पर महंगाई की और मार पड़ेगी। 

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में सीएनजी की कीमत 2 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 75.61 रुपए प्रति किलो हो गई है। जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 78.17 रुपए प्रति किलो हो गई है। गुड़गांव में यह 83.94 रुपए प्रति किलो पर मिल रही है। नई कीमतें शनिवार से ही लागू हो गई हैं। 

इससे पहले 15 मई को सीएनजी में 2 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई थी। उस वक्त दिल्ली-एनसीआर में ऑटो ड्राइवर्स ने इसे लेकर नाराजगी जताई थी और कहा था कि इसका सीधा असर उनकी जेब पर पड़ रहा है।

ऑटो ड्राइवर्स का कहना था कि उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा वाहन में ईंधन भराने में चला जाता है और किराया बढ़ाने पर लोग इसका विरोध करते हैं, ऐसे में उनके सामने मुश्किल खड़ी हो गई है।

कुछ दिन पहले ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम साढ़े तीन रुपये बढ़ गए थे। इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलो के नॉन सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए हो गई है। जबकि मुंबई में इसकी कीमत 1002 रुपए, कोलकाता में 1029 और चेन्नई में 1018.50 रुपए हो गई है। इस महीने ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर 50 रुपए महंगा हुआ था। 

बता दें कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से सरकार की काफी आलोचना हुई थी। हालांकि बीते कई दिनों से ईंधन की कीमतें नहीं बढ़ी हैं। लेकिन सीएनजी और घरेलू गैस सिलेंडर के महंगा होने से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ी हैं। 

खाद्य पदार्थों के महंगा होने की वजह से भी लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें