+
पंजाब: चमकौर साहिब से चन्नी और अमृतसर ईस्ट सीट से लड़ेंगे सिद्धू

पंजाब: चमकौर साहिब से चन्नी और अमृतसर ईस्ट सीट से लड़ेंगे सिद्धू

राज्यसभा सदस्य और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा कादियां सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे जबकि फिल्म अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद मोगा सीट से चुनाव लड़ेंगी।

पंजाब के लिए कांग्रेस ने 86 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी पुरानी सीट चमकौर साहिब से जबकि प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट सीट से चुनाव लड़ेंगे। राज्यसभा सदस्य और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा कादियां सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे जबकि फिल्म अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद मोगा सीट से चुनाव लड़ेंगी। 

उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा अपनी पुरानी सीट डेरा बाबा नानक से, कैबिनेट मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग गिद्दड़बाहा से और पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्ठल लहिरागागा से चुनाव मैदान में उतरेंगी। रोपड़ सीट से पंजाब युवक कांग्रेस के अध्यक्ष बरिंदर ढिल्लों को पार्टी ने टिकट दिया है।

मानसा सीट से पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला, फतेहगढ़ साहिब से कुलजीत नागरा, बठिंडा शहरी सीट से मनप्रीत सिंह बादल को टिकट दिया गया है। 

बीते चुनाव में कांग्रेस को पंजाब के तीनों इलाकों मालवा, माझा और दोआबा में अच्छी सफलता मिली थी। विशेषकर माझा में तो कांग्रेस 25 में से 22 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। 

पंजाब में एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है और बाकी राज्यों के साथ 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 117 सीटों वाले पंजाब में 77 सीटों पर जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 20, शिरोमणि अकाली दल को 15 और बीजेपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी। 

लेकिन इस बार हालात अलग हैं क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी के साथ हैं। कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच सियासी झगड़ा जोरों पर है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें