शॉर्ट फ़िल्म ‘देवी’ का संदेश- महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है भारत

04:21 pm Mar 05, 2020 | दीपाली श्रीवास्तव - सत्य हिन्दी

फ़िल्म- देवी

डायरेक्टर- प्रियंका बनर्जी

स्टार कास्ट- काजोल, श्रुति हसन, नेहा धूपिया, नीना कुलकर्णी, यशस्विनी दयामा, मुक्ता बर्वे, रामा जोशी, शिवानी रघुवंशी, संध्या म्हात्रे

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म- यूट्यूब

शैली- सस्पेंस-ड्रामा

रेटिंग- 5/5

‘देवी’ हमारे देश में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया जाता है और देवी के कुल 9 रूपों की पूजा की जाती है। साथ ही दूसरे पहलू को देखें तो उसी देश में हर दिन कई महिलाओं या लड़कियों के साथ बलात्कार या छेड़छाड़ जैसे कई मामले दर्ज होते हैं। इसी को लेकर डायरेक्टर प्रियंका बनर्जी ने एक शॉर्ट फ़िल्म बनाई है जिसका नाम है ‘देवी’। यह शॉर्ट फ़िल्म सिर्फ़ 13 मिनट की है लेकिन काफ़ी दमदार है। इसमें 9 एक्ट्रेस लीड रोल में हैं, जिसमें से काजोल, नेहा धूपिया, श्रुति हसन, यशस्विनी दयामा भी हैं। तो आइए जानते हैं ‘देवी’ के बारे में-

शॉर्ट फ़िल्म ‘देवी’ में दिखाया गया है कि एक घर है, जहाँ अलग-अलग भाषा व संस्कृति की 9 महिलाएँ हैं। जिसमें ज्योति (काजोल), नेहा धूपिया, श्रुति हसन, नीना कुलकर्णी, यशस्विनी दयामा, मुक्ता बर्वे, रामा जोशी, शिवानी रघुवंशी और संध्या म्हात्रे हैं। इन सभी महिलाओं के साथ किसी के पति, रिश्तेदार या किसी अजनबी ने रेप किया है। उसके बाद ये सभी यहाँ साथ रह रही हैं। लेकिन ये सभी साथ क्यों रह रही हैं इसका जवाब आपको ये शॉर्ट फ़िल्म देखने के बाद मिलेगा और अंत में एक सस्पेंस आपके सामने आयेगा।

ये हैं रेप के आँकड़े

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली बलात्कार के मामलों में सबसे आगे है। जिसमें से एक सबसे बड़ा केस निर्भया रेप केस भी है। इसके अलावा भारत में हर दिन बलात्कार के लगभग 70 मामले दर्ज होते हैं और हर घंटे में 1 महिला के साथ रेप होता है। जिसमें से कई मामले ऐसे भी होते हैं जो दर्ज नहीं करवाए जाते हैं। बलात्कार के मामलों में दिल्ली के बाद दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश फिर उत्तर प्रदेश और उसके बाद महाराष्ट्र है। इसके अलावा रेप के बाद महिलाओं की हत्या करने के मामलों का भी अलग आँकड़ा सामने आया है। रेप जैसे बढ़ते क्राइम को लेकर यह शॉर्ट फ़िल्म बनाई गई है जिसमें 5 साल की बच्ची से लेकर 60 साल तक की महिला भी शामिल है।

कलाकारों की अदाकारी

एक्ट्रेस काजोल हर रोल में परफ़ेक्ट काम करती हैं और उन्होंने इस शॉर्ट फ़िल्म में भी अच्छा अभिनय किया है। नेहा धूपिया, श्रुति हसन और यशस्विनी दयामा ने अपने भावों के साथ अच्छी एक्टिंग की है। इसके अलावा बाक़ी सभी किरदारों ने अपने रोल में शानदार काम किया है।

क्यों देखें

‘देवी’ हमारे मन में कई सवाल खड़े करती है कि हम आज भले ही मॉडर्न जमाने में जी रहे हैं लेकिन लोगों की मानसिकता मॉडर्न नहीं हो पाई है। जिस देश में साल में दो बार देवियों की पूजा की जाती है वहीं साल भर में कई महिलाओं के साथ बलात्कार की भी घटनाएँ आती हैं। लड़कियाँ घर के बाहर कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं करतीं क्योंकि लोगों की नज़रें उन्हें सुरक्षित महसूस होने का कोई मौक़ा नहीं देती। शॉर्ट फ़िल्म ‘देवी’ एक आईना दिखाती है कि हमारे देश में देवी कहलाने वाली महिलाएँ कितनी असुरक्षित हैं।