आम लड़कियों की ज़िंदगी से जुड़ी है 'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़-2' की कहानी

08:53 am Apr 19, 2020 | दीपाली श्रीवास्तव - सत्य हिन्दी

सीरीज़- फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़ सीजन 2

डायरेक्टर- नुपुर अस्थाना

स्टार कास्ट- कीर्ति कुल्हारी, सयानी गुप्ता, मानवी गगरू, बानी जे, प्रतीक बब्बर, मिलिंद सोमन, लिज़ा रे

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म- अमेज़न प्राइम

शैली- ड्रामा

रेटिंग- 3.5/5

लॉकडाउन के दौरान अमेज़न प्राइम पर एक सीरीज़ रिलीज हुई है जिसका नाम है 'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़'। इस सीरीज़ का पहला सीज़न भी आ चुका है और अब इसका दूसरा सीज़न रिलीज किया गया है। इस सीरीज़ को डायरेक्ट किया है नुपुर अस्थाना ने और इसकी कहानी देविका भगत ने लिखी है। 'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़ 2' की कहानी 4 लड़कियों के ईर्द-गिर्द घूमती रहती है और ये चारों ही एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं पर पक्की सहेलियाँ हैं। कीर्ति कुल्हारी, मानवी गगरू, सयानी गुप्ता और बानी जे, ये चारों सीरीज़ की लीड एक्ट्रेस हैं। सीरीज़ में लड़कियों या महिलाओं के कई मामलों को बड़ी संवेदनशीलता के साथ दिखाया गया है और जिनसे आमतौर पर लड़कियाँ कभी न कभी जूझती ही हैं। तो आइए जानते हैं सीरीज़ की कहानी-

अगर आपने पहला सीज़न नहीं देखा है तो बताते चलें कि 4 बेस्ट फ्रेंड्स- अंजना मेनन (कीर्ति कुल्हारी) वकील हैं, दामिनी रॉय (सयानी गुप्ता) पत्रकार हैं, सिद्धी पटेल (मानवी गगरू) अमीर लड़की और उमंग सिंह (बानी जे) फिटनेस ट्रेनर हैं। ये सभी लोग एक-दूसरे से एकदम अलग हैं और सभी अलग पेशे में भी हैं लेकिन एक-दूसरे से हर सुख-दुख बाँटती हैं। इसी बीच कुछ ऐसा होता है कि इन चारों की बातचीत बंद हो जाती है और वहीं से 'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़' के सीज़न 2 कि शुरुआत होती है। सिद्धी पटेल किसी मुसीबत में होती हैं और वो उमंग को कॉल करती हैं। इस तरह से सभी दोस्त उसके पास इस्तांबुल पहुँच जाते हैं और वहीं वापस सभी की तकरार ख़त्म हो जाती है। कहानी वापस मुंबई आती है और सभी कि अपनी ज़िंदगी की परेशानियाँ चल रही हैं। अंजना अपने पति से तलाक़ ले चुकी हैं और उसकी एक बेटी भी है। वहीं ऑफिस में उसके बॉस बदल जाते हैं और कई चीजें भी बदलने लगती हैं। अंजना को लगता है कि वो अकेली है और इसी बीच उसकी मुलाकात शशांक (समीर कोच्चर) से होती है लेकिन क्या ये रिलेशन सक्सेस होगा 

वहीं उमंग हैं जो कि समलैंगिक हैं और उनका अफ़ेयर एक्ट्रेस समारा कपूर (लीजा रे) से चल रहा है और उमंग समारा शादी का प्लान करते हैं, लेकिन क्या इतनी आसानी से शादी हो जाएगी इधर पत्रकार दामिनी रॉय एक कॉन्ट्रोवर्शियल किताब लिखने में ख़ुद को व्यस्त कर लेती हैं लेकिन उसकी लव लाइफ़ काफ़ी मुश्किलों में चल रही है। जेह (प्रतीक बब्बर) जो कि दामिनी का ब्वॉयफ्रेंड है उससे एक बार उसका ब्रेकअप हो चुका है क्योंकि जेह को पता चल जाता है कि दामिनी के डॉ. आमिर (मिलिंद सोमन) के बीच भी कुछ चल रहा है। दोबारा जेह दामिनी के पास आता है लेकिन क्या इस बार सब सही चलेगा इन सबके बाद सिद्धी पटेल जो कि काफ़ी अमीर फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। सिद्धी का न करियर कुछ ख़ास चल रहा है और न ही लव लाइफ। इस बीच सिद्धी को स्टैंड अप कॉमेडी करने का ऑफर मिलता है लेकिन क्या ये सक्सेस रहेगा 10 एपिसोड का दूसरा सीज़न है और काफी मजेदार और लड़कियों की प्राइवेट से लेकर प्रोफेशनल तक लेकर कई मुद्दों पर खुलकर बात की गई है। सब कुछ जानने के लिए सीरीज़ अमेज़न प्राइम पर देख लीजिए।

किन बिंदुओं पर है केंद्रित

'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़' में दिखाया है कि सभी लड़कियां अपनी-अपनी लाइफ में स्ट्रगल कर रही हैं। अपने पर्सनल और प्रोफेशनल रिलेशन को बैलेंस करने की लगातार कोशिश कर रही हैं लेकिन वो किसी मर्द का कंधा नहीं चाहती उन्हें संभालने के लिए वो सब कुछ खुद ही संभालना चाहती हैं। समलैंगिकता को दिखाया गया है खुलकर रिश्ते को अपनाया गया है और दो लेस्बियन शादी के लिए भी तैयार हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ एक महिला जिसके ऑफिस में उसका बॉस उसके बारे में सोचता है कि उसकी बेटी है और उसका पति से तलाक हो गया है वो सिंगल मदर है तो वो ऑफिस के काम का बोझ नहीं सभाल सकती है। जैसे वो अपनी शादी नहीं संभाल पाई। तो वहीं एक लड़की ऐसी भी है जो मोटी है जिसे सब भैंस और मोटी कहकर पुकारते हैं, जिसे हम आमतौर पर बॉडी शेमिंग कहते हैं। खुद पर कई कमेंट्स सुनकर उसका आत्मविश्वास कहीं खो गया है जिसे वो वापस पाने के लिए मेहनत कर रही है। ऐसे ही एक लड़की है जो सच्चाई और लगन के साथ अपनी कंपनी के साथ काम करती है लेकिन उसे अचानक उसकी कंपनी से निकाल दिया जाता है।

डायरेक्शन : नुपुर अस्थाना ने इस सीरीज़ को काफ़ी शानदार तरीक़े से डायरेक्ट किया है। कहानी के साथ उसके डायलॉग जो कि इशिता मोइत्रा ने लिखे हैं वो सभी परफेक्ट बैठते हैं।

कलाकारों की अदाकारी : सयानी गुप्ता, मानवी गगरू, बानी जे और कीर्ति कुल्हारी चारों की केमेस्ट्री कमाल की दिखती है। इनकी एक्टिंग को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे ये सभी असली में बेस्ट फ्रेंड्स हों और यह कहानी में नहीं बल्कि हक़ीक़त में हो रहा है। सभी ने बेहद शानदार एक्टिंग की है। प्रतीक बब्बर, मिलिंद सोमन, लीजा रे और बाक़ी सभी किरदारों ने भी अपने रोल को बख़ूबी निभाया है।

क्यों देखें यह सीरीज़

इसमें कोई शक नहीं कि दूसरा सीजन पहले सीजन से काफ़ी अच्छा है और साथ ही कई चीजों पर हमें खुलकर ही बात करनी चाहिए, वो इस सीरीज़ में दिखाया गया है। फिर वो चाहे समलैंगिकता हो या पीरियड्स। अगर आप इस लॉकडाउन के बीच कुछ कॉमेडी और हल्के मूड वाली सीरीज़ देखने का प्लान कर रहे हैं तो 'फोर मोर शॉर्ट्स प्लीज़' सबसे बेहतर ऑप्शन है। 

क्यों न देखें

कुछ सीन्स रीपीट होते हुए लगेंगे और बीच में सीरीज़ थोड़ी से स्लो हो जाती है जिसे पेशेंस के साथ आपको देखना होगा।