बढ़ते विरोध के बाद 'ओपेनहाइमर' से हटाए जाएंगे विवादित सीन 

08:28 pm Jul 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

हॉलीवु़ड के मशहूर निर्देशक क्रिस्‍टोफर नोलन की चर्चित फिल्‍म 'ओपेनहाइमर' बॉक्‍स ऑफिस पर लोकप्रियता के जहां हर दिन नए कीर्तिमान बना रही है वहीं दूसरी ओर भारत में इसका विरोध भी बढ़ता जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोग इसको लेकर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।  फिल्म पर आरोप लग रहा है कि उसने भगवत गीता का अपमान किया है और इससे हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंची है। 

इसको लेकर विवाद गहराने के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को हॉलीवुड की इस‍ फिल्‍म में 'आपत्तिजनक' दृश्यों को नहीं हटाने के लेकर केंद्रीय सेंसर बोर्ड से सख्त नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने सेंसर बोर्ड को इन दृश्यों को हटाने का निर्देश दिया है। 

फिल्म के विवादित सीन में एक महिला इंटीमेट सीन के दौरान भगवद गीता का पाठ करती हुई दिखाई देती है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सेंसर बोर्ड को फटकार लगाते हुए सख्‍त लहजे में पूछा है कि आख‍िर इस सीन को पर्दे पर रिलीज के लिए कैसे पास कर दिया गया? इस सीन को फिल्‍टर क्‍यों नहीं किया गया? सूत्रों के मुताबिक फिल्म के इस सीन को लेकर मंत्री की नाराजगी इस हद तक है कि जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। 

तीन दिन में ओपनहाइमर ने कमाए 48.75 करोड़ रुपये

क्रिस्‍टोफर नोलन की फिल्‍म 'ओपेनहाइमर' प्रथम परमाणु बम बनाने वाले वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन पर आधारित है। शुक्रवार को यह फिल्म दुनियाभर में रिलीज हुई थी। रिलिज के साथ ही इस फिल्‍म को दुनियाभर में खूब पसंद किया गया। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत में इस फिल्‍म ने रिलिज के बाद के तीन दिनों में 48.75 करोड़ रुपये की कमाई की है। 

फिल्म दुनिया भर में इन तीन दिनों में ही 1430 करोड़ रुपये कमा चुकी है। क्रिस्टोफर नोलन  की ओपेनहाइमर ने  रिलिज के बाद पहले दिन ही बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई कर नए रिकॉर्ड बनाए हैं। यह सबसे बड़ी ओपनिंग वाली हॉलीवुड फिल्म बन चुकी है। भारत में इसकी लोकप्रियता तब भी देखी जा रही है जब कई हिंदू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं और इसे हिंदुत्व पर हमला बता रहे हैं। सोशल मीडिया पर  #BoycottOppenheimer और #RespectHinduCulture जैसे हैशटेग भी खूब वायरल हो रहे हैं। 

रिलिज से पहले ही दो लाख से ज्यादा टिकट एडवांस बुक हुए 

क्रिस्टोफर नोलन हॉलीवुड फिल्मों के कितने बड़े ब्रांड हैं और भारत में उनकी फिल्में कितनी लोकप्रिय होती हैं इसे इस बात से समझा जा सकता है कि शुक्रवार को नोलन की फिल्म सिनेमाघरों में रिलिज हुई थी लेकिन उससे पहले गुरुवार को ही इसके टिकट मुश्किल से मिल रहे थे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रिलिज होने से पहले ही फिल्म के भारत में दो लाख से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हो चुके थे। भारत में एक बड़े तबके को क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस फिल्म की लोकप्रियता से यह भी अंदाजा होता है कि हॉलीवुड फिल्मों का भारत में एक बड़ा दर्शक वर्ग है।