+
छत्तीसगढ़ः नतीजों से पहले वोटिंग मशीनें बदल गईं, भूपेश बघेल ने सबूत दिए

छत्तीसगढ़ः नतीजों से पहले वोटिंग मशीनें बदल गईं, भूपेश बघेल ने सबूत दिए

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने ईवीएम यूनिट नंबर बदलने का आऱोप लगाया है। उन्होंने सबूत भी दिया है। कांग्रेस ने इस मामले में चुनाव आयोग से दखल देने की मांग की है। 

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), कंट्रोल यूनिट और वीवीपीएटी के सीरियल नंबर में विसंगतियों का मामला उठाया है। उनका कहना है कि लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के बाद मशीनें बदल दी गईं। मामले की गंभीरता पर जोर देते हुए भूपेश बघेल ने उन परिस्थितियों पर सवाल उठाया कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गईं।

भूपेश बघेल ने एक्स पर लिखा है- चुनाव आयोग ने चुनाव में प्रयुक्त होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल है। मेरे चुनाव क्षेत्र राजनादगांव में मतदान के बाद फ़ॉर्म 17सी में जो जानकारी दी गई है‌ उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं। जिन बूथों पर नंबर बदले हैं उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं। और भी कई लोकसभा क्षेत्रों में यही शिकायतें मिली हैं। हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। चुनाव आयोग को जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गई हैं और चुनाव परिणाम पर होने वाले असर के लिए कौन ज़िम्मेदार होगा?

कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने उन मतदान बूथों की एक लिस्ट भी दी है, जहां मशीनों के नंबर बदले गए हैं। उनका ट्वीट देखिए-

ये आरोप लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से पहले सामने आए हैं। जब मंगलवार को मतगणना हो रही है। विपक्षी दलों के नेताओं ने चुनाव प्रक्रिया पर कई सवाल उठाए हैं और आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों को प्रभावित करने के लिए अपनी ताकत का दुरुपयोग कर रही है।

रविवार को, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया था कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2024 के खत्म होने के बाद देश भर के 150 जिलाधिकारियों को फोन किया था। उनका आरोप है कि “अब तक, उन्होंने उनमें से 150 से बात की है। यह खुली और निर्लज्ज धमकी है, जिससे पता चलता है कि भाजपा कितनी हताश है। 4 जून को मोदी, शाह और भाजपा बाहर हो जाएंगे, और भारत जनबंधन विजयी होगा। अधिकारियों को किसी दबाव में नहीं आना चाहिए और संविधान का पालन करना चाहिए। उन पर निगरानी रखी जा रही है।''

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जयराम रमेश की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि 'अफवाह फैलाना सही नहीं है।' चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता से उनके आरोपों के सबूत मांगे। लेकिन सबूत लेने के लिए उसने समय सीमा सोमवार शाम 5 बजे तक की दी। जबकि जयराम रमेश ने कहा कि कम से कम एक हफ्ते का समय दीजिए, सबूत मिल जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि “क्या कोई उन सभी (जिला मजिस्ट्रेटों/रिटर्निंग अधिकारियों) को प्रभावित कर सकता है? हमें बताइए यह किसने किया? हम उस व्यक्ति को दंडित करेंगे जिसने यह किया...यह सही नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और हर किसी पर संदेह करें।“

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें