+
छत्तीसगढ़ः पीएम मोदी की पसंद आदिवासी नेता विष्णु देव साय बनेंगे CM, नेता चुने गए

छत्तीसगढ़ः पीएम मोदी की पसंद आदिवासी नेता विष्णु देव साय बनेंगे CM, नेता चुने गए

छत्तीसगढ़ के आदिवासी नेता विष्णु देव साय नए मुख्यमंत्री होंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में रविवार शाम उन्हें केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में नेता चुना गया। उन्हें भाजपा आलाकमान की पसंद बताया गया है।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रविवार शाम को आदिवासी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय को भाजपा विधायक दल का नया नेता चुन लिया गया। वो प्रदेश के अगले सीएम होंगे। यह चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद बताया जा रहा है जो राज्य में अगला मुख्यमंत्री एक आदिवासी नेता चाहते थे। राज्य में आदिवासी आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है। भाजपा आलाकमान की राय से भाजपा विधायकों को केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने अवगत कराया और विधायकों ने आलाकमान की पसंद को ठुकराया नहीं। नेता चुने जाने के बाद विष्णु देव साय ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा-

आज मुझे सर्वसम्मति से विधानसभा का नेता चुना गया। मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए मैं पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभारी हूं।


-विष्णु देव साय, मनोनीत मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ 10 दिसंबर 2023 सोर्सः पीटीआई

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अब विष्णु देव साय को सभी की पसंद बताया जा रहा है। 59 साल के साय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी बन गए हैं। अभी तक रमन सिंह को ही राज्य में पार्टी का सबसे बड़ा नेता माना जाता था।

बहरहाल, विष्णु देव साय चार बार के सांसद हैं और 2006 से पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष हैं। वो अपनी संगठनात्मक क्षमता के लिए जाने जाते हैं और उनकी गैर-विवादास्पद छवि है। इससे पहले वह बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य रह चुके हैं। जब 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आई, तो उन्हें स्टील मंत्रलाय में कनिष्ठ मंत्री के रूप में नामित किया गया था।

विधायक दल की बैठक में सरगुजा क्षेत्र के नेता विष्णु देव साय के नाम का प्रस्ताव पूर्व सीएम रमन सिंह ने किया और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने इसका समर्थन किया। साय उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुनकुरी से विधायक चुने गए हैं। छत्तीसगढ़ के केयरटेकर सीएम भूपेश बघेल ने साय को विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई दी है।

बीजेपी विधायक ओपी चौधरी ने बैठक के बाद कहा 'भाजपा समाज के सभी समुदायों को प्रतिनिधित्व देने में विश्वास रखती है। आज (रविवार) आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को भाजपा ने छत्तीसगढ़ का सीएम बनाया है।''

मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में मानी जा रही केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह सरुता का कहना है, "मुझे बहुत खुशी है कि विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होंगे। यह पहली बार है कि किसान परिवार से आने वाले आदिवासी समुदाय के किसी पार्टी कार्यकर्ता को सीएम के रूप में चुना गया है।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें