+
कैप्टन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं महाराष्ट्र के राज्यपाल 

कैप्टन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं महाराष्ट्र के राज्यपाल 

मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद अक्टूबर 2022 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अमरिंदर सिंह ने नवंबर 2022 में पंजाब लोक कांग्रेस नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई। 

भगत सिंह कोश्यारी के इस्तीफे की पेशकश के साथ, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को महाराष्ट्र के अगला राज्यपाल बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कैप्टन सिंह को महाराष्ट्र का अगला राज्यपाल नियुक्त किया जा सकता है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मार्च 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले तक वे कांग्रेस पार्टी के पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे।  

मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद अक्टूबर 2022 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अमरिंदर सिंह ने नवंबर 2022 में पंजाब लोक कांग्रेस नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई। जिसने 2022 में हुए राज्य विधानसभा के चुनावों में सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही। इसके बाद अमरिंदर सिंह ने पार्टी का विलय भारतीय जनता पार्टी के साथ कर लिया।

विपक्ष द्वारा लगातार आलोचना का सामना कर रहे भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार को राज्यपाल का पद छोड़ने की इच्छा जाहिर की थी। इस संबंध में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ‘उन्होंने राज्यपाल के पद से इस्तीफा देने की अपनी इच्छा से अवगत करा दिया है। अपना संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचा देने की बात भी कही थी।‘

कोश्यारी को सितंबर 2019 में राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था। वे अपनी नियुक्ती के बाद से ही विवादों में घिर रहे हैं। जिसमें उन्होंने वर्तमान विपक्षी एमवीए सरकार की कई मुद्दों पर आलोचना की, सरकार ने भी उनपर एक संवैधानिक पद पर होते हुए राजनीति करने का आरोप लगाती रही और उनको इस्तीफे की मांग करती रही।

कोश्यारी ने सोमवार को कहा था कि हाल ही में मुंबई की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा के दौरान, उन्होंने अपनी इच्छा के बारे में बता दिया था। और कहा था कि उन्हें सभी राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त किया जाए जिससे की वे अपना शेष जीवन शेष जीवन पढ़ने, लिखने और अन्य गतिविधियों को करते हुए बिता सकें।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें