+
मप्र: रीवा और शाजापुर में सड़क हादसे, 19 लोगों की मौत, 43 जख्मी

मप्र: रीवा और शाजापुर में सड़क हादसे, 19 लोगों की मौत, 43 जख्मी

रीवा में हुए हादसे में मरने वाले ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के थे और दीपावली मनाने के लिए अपने घर लौट रहे थे।

मध्य प्रदेश में दो अलग-अलग सड़क हादसों में 19 लोगों की जान चली गई। जबकि 43 लोग घायल हो गये। एक हादसा रीवा और दूसरा शाजापुर में हुआ। रीवा में हैदराबाद से गोरखपुर जा रही यात्री बस ट्राले से टकरा गई। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 जख्मी हो गए। मारे गये लोगों में से ज्यादातर यूपी के रहने वाले हैं। घायलों को रीवा मेडिकल कॉलेज और त्यौंथर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, इनमें से कई की हालत चिंताजनक है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार रीवा सड़क हादसे में मारे गए लोगों के परिवारजनों को 1 लाख रुपए और घायलों को 10 हजार रुपए की सहायता राशि देगी। 

जानकारी के अनुसार, यह हादसा रीवा के निकट नेशनल हाईवे-30 पर शुक्रवार को रात करीब 11.30 बजे हुआ। रीवा से 70 किलोमीटर दूर सोहागी पहाड़ी पर बस पहाड़ से नीचे उतर रही थी। चश्मदीदों के अनुसार बस की रफ्तार बहुत तेज थी। 

एक मोड़ पर बस आगे चले रहे ट्राले में घुस गई। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस को जानकारी दी। सूचना पर पुलिस एवं प्रशासन पहुंचा। आधी रात के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ। यह तड़के तक चला। बस हैदराबाद से गोरखपुर जा रही थी। इसमें 55 लोग सवार थे। मरने वालों में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं और ज्यादातर लोग मजदूर हैं। सभी दीपावली मनाने के लिए अपने घर लौट रहे थे।

हादसा इतना भीषण था कि चार से ज्यादा लोग बस के अगले हिस्से में फंस गए। इस हिस्से को जेसीबी से काटकर फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। ट्राले का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। माना जा रहा है भीषण हादसे में ट्राला आगे चले किसी अन्य वाहन में घुसा है। हादसे के बाद ट्राले का ड्राइवर और क्लीनर फरार हैं। 

यह भी आशंका जताई जा रही है कि ट्राले के ड्राइवर ने अचानक से ब्रेक लगाए होंगे और इतने में पीछे से आ रही बस ट्राले में घुस गई। पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर रही है। 

घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने मीडिया को बताया कि बस के अगले हिस्से को ज्यादा नुकसान हुआ। रफ्तार ज्यादा होने से यह ट्राले में घुस गयी। इससे बस के कैबिन और फ्रंट सीट पर बैठे यात्रियों की मौत हुई है। 40 घायल यात्रियों को संजय गांधी अस्पताल (रीवा) भेजा गया है। कुछ को त्यौंथर के अस्पताल ले जाया गया।

 - Satya Hindi

रीवा प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 8319706674 और 7049122399 जारी किया है। फोन कर घटना के संबंध में जानकारी ले सकते हैं।

शिवराज ने की योगी से बात 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने शनिवार सुबह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की। उन्हें हादसे और रेस्क्यू के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों के बेहतर इलाज और मृतकों के पार्थिव शरीरों को ससम्मान प्रयागराज भेजने के निर्देश रीवा प्रशासन को दिए गए हैं।

दूसरा सड़क हादसा शनिवार सुबह शाजापुर के सुनेरा थाने में हुआ। दो ट्रकों के बीच आमने-सामने हुई भिड़ंत में 4 लोग मारे गये जबकि तीन घायल हो गये। मारे गये चारों लोग धौलपुर राजस्थान के रहने वाले हैं।

हादसे की वजह बारिश बताई जा रही है। बताया गया है कि रात से ही क्षेत्र में बारिश हो रही है। एक ट्रक प्याज से लोड था, जबकि दूसरे में किराने का सामान भरा हुआ था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच में जुटी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें