+
मोहाली धमाका: कुछ संदिग्ध हिरासत में, आतंकी रिंदा पर शक

मोहाली धमाका: कुछ संदिग्ध हिरासत में, आतंकी रिंदा पर शक

क्या मोहाली में हुए बम धमाके के पीछे सीमा पार पाकिस्तान में बैठे किसी आतंकवादी का हाथ है? पुलिस तमाम एंगल से घटना की जांच कर रही है। 

मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के दफ्तर में हुए धमाके के मामले में पुलिस ने कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। उधर, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार सुबह इस मामले में पंजाब पुलिस के आला अफसरों की बैठक बुलाई और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिसने भी पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश की है उसे बख्शा नहीं जाएगा।

पंजाब पुलिस संदिग्धों से लगातार पूछताछ कर रही है।

सोमवार शाम को हुए बम धमाके में पंजाब पुलिस के खुफिया दफ्तर की तीसरी मंजिल पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड को फेंका गया था हालांकि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ लेकिन दफ्तर के शीशे जरूर टूट गए हैं। इस मामले की जांच के दौरान पुलिस को घटनास्थल के आसपास में स्थित तीन मोबाइल टावर से 7000 मोबाइल फोन मिले हैं।

सोमवार शाम को पंजाब पुलिस ने इस घटना को आतंकी हमला मानने से इनकार किया था लेकिन मंगलवार को मोहाली के एसपी रविंदर पाल सिंह ने कहा कि आतंकी हमला होने के एंगल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता और पुलिस इस मामले में पूरी जांच कर रही है।

इस मामले में पंजाब पुलिस के रडार पर हरिंदर सिंह रिंदा नाम का आतंकवादी भी है।

यहां याद दिलाना होगा कि कुछ दिन पहले ही हरियाणा के करनाल में बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े चार आतंकवादियों को पकड़ा गया था। पुलिस को इनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ था। तब यह बात सामने आई थी कि रिंदा ने पाकिस्तान से इन आतंकवादियों को ड्रोन के जरिए विस्फोटकों और हथियारों की सप्लाई की थी। 

पाकिस्तान में है रिंदा 

चंडीगढ़ पुलिस का कहना है कि रिंदा अभी पाकिस्तान में है और वह हत्या के कम से कम 4 मामलों और हत्या की साजिश के कई मामलों में अभियुक्त है। पंजाब विश्वविद्यालय में पढ़ने के दौरान रिंदा ने एक पुलिस अफसर को जान से मारने की धमकी दी थी। 

आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने से पहले रिंदा पंजाब की राजनीति में भी सक्रिय था और यह माना जाता है कि उसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का समर्थन हासिल है।

रिंदा को 2016 में भगोड़ा घोषित कर दिया गया था।

पकड़े गए सहयोगी 

पंजाब पुलिस ने पिछले महीने रिंदा के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। इनकी गिरफ्तारी विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले मार्च में रोपड़ में हुए एक बम धमाके के मामले में हुई थी। इनसे विदेशी पिस्टल और 10 कारतूस बरामद किए गए थे। इस बम धमाके में हालांकि कोई घायल नहीं हुआ था लेकिन पंजाब पुलिस के थाने की एक दीवार को नुकसान पहुंचा था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें