+
यूपी में मोदी-योगी का दरकता इकबाल 

यूपी में मोदी-योगी का दरकता इकबाल 

उत्तर प्रदेश में क्या बीजेपी की जमीन दरक रही है। क्या इस विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए बहुमत पाने लायक सीटें हासिल कर पाना भी मुश्किल हो रहा है?

यूपी की चुनावी राजनीति में पीएम मोदी और सीएम योगी का इकबाल अगर पहले जैसा यथावत रहा तो बीजेपी को चुनाव जीतने में कोई  परेशानी नहीं होगी। भले ही बीजेपी को 2017 वाली जीत हासिल न हो लेकिन इस बात की संभावना अभी भी बनती दिख रही है कि मोदी और योगी के सहारे बीजेपी सूबे में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी और फिर जो खेल होगा उसका गवाह देश बनेगा। लेकिन यह सब इकबाल की कहानी पर निर्भर  है। 

अब दूसरी कहानी निकलती है उन चुनावी सर्वे से जो लगातार बीजेपी और सपा के बीच बड़ी टक्कर के आंकड़े पेश कर रहे हैं। अब तक के तमाम चुनावी सर्वे का अध्ययन कीजिये तो साफ़ हो जाता है कि जनता के मूड में बदलाव आया है और बड़ी संख्या में लोग सपा के साथ जाते दिख रहे हैं।          

सर्वे बताते हैं कि बीजेपी 200 सीटों तक सिमट सकती है और सपा डेढ़ सौ से ज्यादा सीटें पा सकती है। इन तमाम सर्वे में कांग्रेस, बसपा और अन्य दलों की हैसियत को नाकारा गया है या फिर कमतर आंका गया है। ऐसा संभव भी है और नहीं भी है।

पीछे जा रही बीजेपी?

सर्वे को ही सच मान लिया जाए तो साफ़ है कि सपा की तरफ अगर लोगो का झुकाव बढ़ा है और उसकी सीटें बढ़ सकती है तो सर्वे एजेंसी को यह भी बताना  चाहिए कि सूबे में मोदी और योगी के इकबाल में भारी गिरावट आयी है। लोगों का विश्वास इन नेताओं से टूटा है और इनके प्रति लोगो में अब पहले जैसा सद्भाव नहीं रहा। यह बात आज भी समझ से परे है कि जो जनता पिछले चुनाव में मोदी और योगी के नाम पर अपना सबकुछ न्योछावर कर चुकी थी, अब अचानक बीजेपी से क्यों खिसकती जा रही है ? 

यहाँ सवाल सर्वे एजेंसियों के पार्टीगत सीट बंटवारे का नहीं है। सवाल तो यह है कि जब सपा की सीटें बढ़ने की उम्मीद है तब ये सौ, दो सौ और तीन सौ भी हो सकती है। और ठीक इतनी ही कमी बीजेपी की भी हो सकती है। मामला तो आस्था बदलने का है। अब तक हमारे देश में एक परिवार के अधिकतर लोग एक ही पार्टी को वोट देते रहे हैं। जैसा की पिछली बार अधिकतर परिवार ने बीजेपी को वोट दिया था। फिर किस आधार पर सर्वे में कहा जा रहा है कि सपा की सीटें तो बढ़ेगी लेकिन बीजेपी सरकार बना सकती है। 

        

पिछले चुनावों में यूपी में बीजेपी को उन लोगों का भी भारी समर्थन मिला था जो कभी दूसरी पार्टियों को वोट डालते थे। उसके पीछे का सच केवल यही था कि मोदी ने यूपी को एक बेहतर सूबा बनाने का वादा किया था, युवाओं को रोजगार देने की बातें कही थी और सबको बेहतर शिक्षा और  स्वास्थ्य सेवाएं देने का ऐलान  किया था।

लेकिन नोटबंदी से लेकर अबतक की जितनी कहानी देश के सामने आयी उससे जनता का विश्वास मोदी और योगी से टूट सा गया है। यही वजह है कि पिछले चुनाव में बीजेपी को वोट देने वाले लोग अब दूसरी पार्टी को तरजीह देते नजर आ रहे हैं। 

 - Satya Hindi

बीजेपी छोड़ रहे नेता

यह भी याद रखने की जरूरत है कि जब पिछले चुनाव में दूसरी पार्टी से जुड़े लोग बीजेपी को वोट दे सकते हैं तो फिर बीजेपी के वोटर और खासकर सवर्ण से लेकर पिछड़े समाज के लोग भी दूसरी पार्टी के साथ जा सकते हैं। और जा भी रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदहारण सर्वे रिपोर्ट है और उससे भी बड़ी बात बीजेपी से लगातार निकल रहे विधायकों की लम्बी सूची। बीजेपी कह रही है कि जिन लोगों को टिकट नहीं मिल रही है वे लोग पार्टी से निकल रहे हैं। तो सवाल है कि फिर इन नेताओं में पार्टी के प्रति सद्भाव और मोदी -योगी के प्रति आकर्षण कहाँ बचा? 

दो लोगों की पार्टी

खोये जनाधार को काल क्रम में फिर से जनता में उम्मीद पैदा कर लौटाया भी जा सकता है लेकिन जब कोई नेता अपना विश्वास जनता में खो देता है तब सत्ता की वापसी कठिन हो जाती है। पार्टी से नेता की उत्त्पति होती है लेकिन जब नेता पार्टी पर हावी होने लगे तो न तो उसकी राजनीति बचती है और ना ही वह पार्टी कुछ कर पाती है। बीजेपी की आज जो स्थिति है इसी रास्ते से गुजरती दिख रही है। 

 - Satya Hindi

बीजेपी केंद्र से लेकर राज्यों तक दो लोगों द्वारा ही संचालित है। कहने के लिए इस पार्टी के पास लाखों कार्यकर्ता हैं और तीन सौ से ज्यादा सांसद। सरकार में मंत्रियों की भरमार। लेकिन इस देश का कोई भी नागरिक आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रियों के नाम बताने की स्थिति में नहीं है। 

पिछले सात सालों में मोदी और शाह इतने प्रचारित और प्रसारित हो चुके हैं और पार्टी पर इनकी पकड़ इतनी मजबूत हो गई है कि अन्य नेता अब किसी काबिल रहे ही नहीं। बीजेपी के भीतर जो दो -चार नेता/मंत्री सामने आते दिखते हैं, वे वही नेता हैं जिनकी पहुँच संघ परिवार तक है और जिनका अपना रुतबा भी है।

यही हाल यूपी में सीएम योगी का है। यह सच है कि सीएम योगी हिंदुत्व की राजनीति को बढ़ाते दीखते हैं और कटटर हिंदुत्व का तानाबाना ही उन्हें सूबे के अन्य नेताओं से अलग करता है। लेकिन यह भी सच है कि योगी को अगर आज की तारीख में सूबे से अलग कर दिया जाए या फिर पार्टी से निकाल दिया जाय तो बीजेपी वहां जमींदोज हो जाएगी। जातीय समीकरण का बीजेपी वहाँ जितना भी खेल रच ले लेकिन योगी का वहाँ कोई विकल्प नहीं है।      

यह भी सच है कि बीजेपी जितनी बड़ी पार्टी हो चुकी है उसे शीघ्र जमींदोज नहीं किया जा सकता। जैसे की कांग्रेस की सब कुछ लूट जाने के बाद भी अभी कब्र नहीं खोदी जा सकती। लेकिन यह तय है कि बीजेपी अपनी एक बड़ी पारी अब खेल चुकी है। अपनी जीत की वह अंतिम शिखर पा चुकी  है।केंद्र से लेकर राज्य सरकारों में अपनी भूमिका निभा चुकी है। अब उसका और उत्थान नहीं होना है। उसका अवसान अब होना है। और यह अवसान यूपी से ही शुरू होगा ,यह भी तय है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें