+
बीजेपी कार्यकारिणीः एजेंडे में राज्यों के चुनाव और नड्डा का कार्यकाल

बीजेपी कार्यकारिणीः एजेंडे में राज्यों के चुनाव और नड्डा का कार्यकाल

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज 16 जनवरी को हो रही बैठक में राज्यों के चुनाव और आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा होने वाली है। इसमें जेपी नड्डा का कार्यकाल बतौर राष्ट्रीय अध्यक्ष बढ़ाने पर भी विचार होगा।

विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजपी कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक आज सोमवार 16 जनवरी को शाम 5 बजे से शुरू होगी। इस बैठक में 9 राज्यों में इस साल होने वाले चुनाव की रणनीति और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ाने पर चर्चा होगी।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में पीएम मोदी के साथ 35 केंद्रीय मंत्री, 12 मुख्यमंत्री और 37 क्षेत्रीय प्रमुख होंगे।

पार्टी के लिए 9 राज्यों के चुनाव अहम हैं। जिसमें कर्नाटक का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चूंकि कर्नाटक दक्षिण भारत में आता है तो पार्टी किसी भी हालत में यहां अगले चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है क्योंकि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाई है। हालांकि पीएम मोदी, अमित शाह और नड्डा कर्नाटक के दौरे कर रहे हैं लेकिन पार्टी में कर्नाटक को लेकर काफी पसोपेश बना हुआ है।

कार्यकारिणी बैठक में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। कुछ चुनावी राज्यों में संगठनात्मक मामलों की जांच पर भी चर्चा होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव खत्म होने तक उनके पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है।

इस बड़े आयोजन से पहले नड्डा देश भर के प्रभारियों और सह-प्रभारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। नड्डा नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) सम्मेलन केंद्र में कई विषयों पर एक भव्य प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय सभा की शुरुआत से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य दिल्ली में पटेल चौक से एनडीएमसी मुख्यालय तक करीब एक किलोमीटर तक रोड शो करेंगे। इसमें पार्टी के 350 कार्यकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रदर्शनी के जरिए संदेश

पहली प्रदर्शनी का विषय "सेवा, संगठन, और समर्पण (सेवा, संगठन और समर्पण)" है। दूसरी थीम - "विश्व गुरु भारत" - में कोविड के खिलाफ ग्लोबल लड़ाई में भारत के योगदान और जी20 की अध्यक्षता को दिखाया जाएगा। तीसरी प्रदर्शनी में "सुशासन पहले", बेहतर शासन सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों को प्रदर्शित करेगा। अन्य पहल जैसे वंचित, समावेशी और मजबूत भारत को सशक्त बनाना, और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, और दुनिया भर में सनातन धर्म के उदय जैसे सदियों पुराने प्रतीकों का संरक्षण, अन्य विषय हैं जिन्हें इस समारोह के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें