नीतीश ने लाउडस्पीकर विवाद को बताया फालतू चीज

01:46 pm Apr 30, 2022 | सत्य ब्यूरो

लाउडस्पीकर से अजान को लेकर कई राज्यों में चल रहे विवाद के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। नीतीश कुमार ने लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे विवाद पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, “यह फालतू चीज है जिसके जैसा मन करता है, चलता है।”

जबकि नीतीश सरकार में बीजेपी के कोटे से मंत्री जनक राम ने कहा है कि जब कानून आएगा तो मस्जिदों से लाउडस्पीकर हट जाएंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में तमाम धार्मिक स्थलों से 40,000 से ज्यादा लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं और यह काम अभी भी जारी है।

राज ठाकरे की चेतावनी 

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को चेतावनी दी है कि 3 मई तक महाराष्ट्र की सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतार दिए जाएं। ठाकरे ने कहा है कि वरना मनसे के कार्यकर्ता मस्जिदों के आगे लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। 

इसे लेकर काफी विवाद हो चुका है और ठाकरे सरकार इस मामले में सर्वदलीय बैठक भी कर चुकी है। महाराष्ट्र बीजेपी का कहना है कि इस मामले में अदालत के साफ-साफ निर्देश आ चुके हैं और उनका पालन किया जाना चाहिए। 

मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने के मामले में एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बीजेपी पर हमला बोल चुके हैं।

नीतीश कुमार इन दिनों इफ्तार दावतों में अपनी मौजूदगी को लेकर चर्चा में हैं। नीतीश कुछ दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की ओर से आयोजित इफ्तार पार्टी में पहुंचे थे तो उन्होंने खुद भी इफ्तार की दावत दी थी और इसमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव शामिल हुए थे। नीतीश कुमार पूर्व मुख्यमंत्री और बिहार सरकार में सहयोगी जीतन राम मांझी की ओर से दी गई इफ्तार पार्टी में भी शामिल हुए।

यह कहा जा रहा है कि नीतीश आरजेडी से नजदीकियां बढ़ा रहे हैं और बीजेपी को इशारा कर चुके हैं कि वह कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। 

लाउडस्पीकर पर विवाद को फालतू चीज बताकर नीतीश ने एक तरह से बीजेपी को साफ संदेश दे दिया है कि राज्य में उनके मुख्यमंत्री रहते हुए लाउडस्पीकर हटाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी।