बिहार में गंगा नदी पर निर्माणाधीन विशाल पुल ढहा, जाँच के आदेश

09:27 pm Jun 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

बिहार के भागलपुर में गंगा पर एक निर्माणाधीन चार लेन का पुल आज शाम ताश के पत्तों की तरह भरभरा कर ढह गया। एक साल में यह दूसरी बार है जब इस तरह से पुल ढह गया है और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर आया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुल गिरने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने को कहा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही 2014 में इस पुल का शिलान्यास किया था। यह पुल सुल्तानगंज और खगड़िया जिलों को जोड़ता है। जिस वक़्त यह निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर रहा था तब स्थानीय लोग इसका वीडियो बना रहे थे। लोगों ने पुल के ढहने का लाइव वीडियो कैप्चर किया है। इसे सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है।

शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि इस पुल के ढहने से किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है। चूँकि अभी यह पुल निर्माणाधीन था तो इस पर लोगों की आवाजाही नहीं थी। 

जिले के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से एएनआई ने रिपोर्ट दी है कि निर्माणाधीन पुल गिरने की घटना शाम करीब 6 बजे हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, स्थानीय प्रशासन मौके पर है। अधिकारी ने कहा है कि उन्होंने पुल निर्माण निगम से रिपोर्ट मांगी है।

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा है, 'आज बिहार में भागलपुर के सुल्तानगंज और खगड़िया के बीच गंगा नदी पर बन रहा पुल भरभरा कर गिर गया। 2015 में नीतीश कुमार ने इस पुल का उद्घाटन किया था जिसका निर्माण 2020 तक पूरा होना था। ये पुल दूसरी बार गिरा है। क्या नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव इस घटना का संज्ञान लेते हुए तुरंत इस्तीफ़ा देंगे? ऐसा करके दोनों चाचा-भतीजा देश के सामने एक मिसाल क़ायम कर सकते हैं।'

इस पर धर्मेंद्र कुमार नाम के एक यूज़र ने जवाब दिया है कि इस पुल के निर्माण काल के दौरान 2017-2022 तक आपके बीजेपी बिहार के पथ निर्माण मंत्री इस परियोजना के प्रभारी थे, उनके कार्यकाल में भी यह पुल एक बार गिरा था तो उनसे भी सलाह ले लें...।'

बता दें कि पिछले दिसंबर में बेगूसराय जिले में एक पुल दो हिस्सों में टूटकर बूढ़ी गंडक नदी में गिर गया था। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ क्योंकि पहुंच मार्ग की कमी के कारण पुल को औपचारिक रूप से जनता के लिए खोला जाना बाकी था।