बिहार के मुजफ्फरपुर जिले  में हुए नाव हादसे में 10 बच्चे लापता, तलाश जारी

03:22 pm Sep 14, 2023 | सत्य ब्यूरो

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में गुरुवार को बागमती नदी में बड़ी नाव दुर्घटना हुई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक करीब 30  बच्चों से भरी नाव बागमती नदी में दुर्घटनाग्रस्त होकर डूब गई। 

नदी में बहाव तेज होने की वजह से रस्सी के जरिये इस नाव को पार कराया जा रहा था इसी बीच रस्सी अचानक टूट गई और नाव पलट गई। अब तक करीब 20 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है, वहीं शेष लोगों की तलाश जारी है। ये बच्चे अपने घरों से नाव के सहारे स्कूल जा रहे थे। 

 सामने आई जानकारी के मुताबिक हादसे वाली जगह के पास के गांव में पुल नहीं होने की वजह से बच्चे और आसपास के लोग इसी तरह से आते-जाते थे। स्थानीय थानों की पुलिस के साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच चुकी है और बचाव अभियान चलाए जा रहे हैं।

इस घटना के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मदद का आश्वासन दिया और कहा कि उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट से बागमती नाव पलटने की घटना की जांच करने को कहा है। 

पीटीआई से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा है कि मैंने डीएम से जांच करने को कहा है। हम पीड़ितों के परिवारों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे। हादसे के वक्त सभी बच्चे स्कूल जा रहे थे।

यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए मुजफ्फरपुर में ही थे। 

हर दिन बच्चे नाव से जाते थे स्कूल 

ग्रामीणों का कहना है कि हर दिन की तरह गुरुवार की सुबह भी नाव पर सवार होकर बच्चे अपने स्कूल जा रहे थे। इस नाव पर करीब 30 बच्चेऔर कुछ बड़ी उम्र के लोग भी सवार थे। 

नदी का बहाव तेज होने की वजह से सुबह करीब 9 बजे नाव का संतुलन बिगड़ गया और वह पलट गई। हादसा मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट थाना क्षेत्र के बेनीबाद ओपी में हुआ है। 

इस हादसे के बाद नाव में सवार बच्चों में चीख पुकार मच गई। बताया जा रहा है कि गांव में पुल नहीं होने के कारण बच्चे रोजाना ऐसे ही स्कूल जाने के लिए मजबूर हैं। 

हादसे में कितने लोगों की मौत हुई है इसको लेकर अभी जानकारियां साफ नहीं हुई हैं। जिला प्रशासन का कहना है कि राहत और बचाव काम किए जा रहे हैं और घटना की जांच की जा रही है। जांच के बाद स्थिति साफ होगी।