+
भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर पर हमले के तार हरियाणा से जुड़े हैं

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर पर हमले के तार हरियाणा से जुड़े हैं

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर पर हमला करने वालों में हरियाणा का युवक भी शामिल है। हमले का मकसद अभी तक साफ नहीं है। यूपी सरकार ने अब चंद्रशेखर को सुरक्षा मुहैया कराने की घोषणा की है। यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने आजाद को अपना दोस्त बताया है।

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद पर हमले के तार हरियाणा से जुड़े पाए गए हैं। यूपी और हरियाणा पुलिस ने हरियाणा से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि यूपी सरकार ने अब चंद्रशेखर को सरकारी सुरक्षा देने का फैसला किया है। चंद्रशेखर पर पिछले बुधवार को देवबंद में गोलियां चलाई गई थीं।

पीटीआई और इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चार आरोपियों में हरियाणा और यूपी के लोग हैं। हरियाणा स्पेशल टास्क फोर्स के डीएसपी अमन कुमार ने बताया कि चारों आरोपियों को अंबाला जिले के शहजादपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने आरोपियों के नाम विकास, प्रशांत और लोविश बताए हैं। इन आरोपियों में विकास नाम के दो लोग हैं। 

डीएसपी ने कहा कि विकास हरियाणा के करनाल जिले के गोंदर गांव का रहने वाला है, जबकि तीन अन्य यूपी के सहारनपुर इलाके में रणखंडी गांव के रहने वाले हैं। हालांकि चारों आरोपियों के पास से कोई हथियार जब्त नहीं किया गया। सभी आरोपियों को यूपी पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

हमले का मकसद साफ नहींः यूपी के डीजीपी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए कई पुलिस टीमें गठित की गई हैं। अभी हमले का मकसद साफ नहीं है। आरोपियों से पूछताछ के बाद हमले के पीछे का मकसद साफ हो जाएगा।

बता दें कि 28 जून को चंद्रशेखर आज़ाद ने सहारनपुर जिले के देवबंद में एक समर्थक के घर पर 'तेरहवीं' अनुष्ठान में भाग लिया और जब वह जा रहे थे तो हमलावरों ने उनकी एसयूवी पर "चार गोलियां" चलाईं। आज़ाद घायल हो गए और अगले दिन सहारनपुर के एक अस्पताल से इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

उन्होंने यूपी की कानून व्यवस्था पर निशाना साधा। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अन्य नेताओं को भी इसी तरह के हमलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने एक बयान में कहा, "ऐसी घटनाएं किसी अन्य राजनीतिक दल के प्रमुखों और उनके समर्थकों के साथ भी हो सकती हैं।" उन्होंने दावा किया कि इसके दो कारण हैं: “यूपी में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब होती जा रही है और सरकार जाति और धर्म के आधार पर अपराधियों को संरक्षण दे रही है, जिसके कारण सरकार समर्थित अपराधियों के हौसले बुलंद हैं।”

उधर, यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार भीम आर्मी प्रमुख चंद्र शेखर आजाद को सुरक्षा देगी। चंद्रशेखर हमारे दोस्त हैं… उन पर हमले की जांच की जा रही है और दोषियों को पकड़ा जाएगा। आजाद को सुरक्षा मुहैया करायी जायेगी। हमारी सरकार हर स्थिति में राज्य के हर अपराधी की पहचान करने और उसे दंडित करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें