+
कांग्रेस का अमित शाह को पत्र, कहा- राहुल की सुरक्षा बढ़ाई जाए

कांग्रेस का अमित शाह को पत्र, कहा- राहुल की सुरक्षा बढ़ाई जाए

कांग्रेस की ओर से लिखे पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा आने वाले दिनों में पंजाब और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी और यह दोनों ही संवेदनशील राज्य हैं।  इसलिए कांग्रेस पार्टी गृह मंत्रालय से अनुरोध करती है कि वह राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा में शामिल सभी लोगों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से कदम उठाए। 

कांग्रेस ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है और कहा है कि दिल्ली में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई जगहों पर सुरक्षा में चूक दिखाई दी। कांग्रेस की ओर से मांग की गई है कि 3 जनवरी से फिर से शुरू होने जा रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राहुल गांधी को उचित सुरक्षा दी जाए। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से अमित शाह को यह पत्र लिखा गया है। 

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा का सफर तय करते हुए बीते दिनों दिल्ली पहुंची थी। इन दिनों यात्रा रुकी हुई है। 

भारत जोड़ो यात्रा कुल 3570 किमी. की है। यात्रा 3000 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है। भारत जोड़ो यात्रा में 24 दिसंबर के बाद 9 दिनों का ब्रेक है और अब यह यात्रा 3 जनवरी 2023 को गाजियाबाद में प्रवेश करेगी। 

यात्रा को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी लगातार तैयारियां कर रही है। 

 - Satya Hindi

केसी वेणुगोपाल ने पत्र में लिखा है कि बीते शनिवार को जब यात्रा दिल्ली पहुंची थी तो कई जगहों पर यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक हुई। वेणुगोपाल ने लिखा है कि दिल्ली पुलिस उस दौरान बढ़ती हुई भीड़ को नियंत्रित करने और राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाए रखने में पूरी तरह फेल साबित हुई। 

बता दें कि दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है। राहुल गांधी को जेड सिक्योरिटी की सुरक्षा प्राप्त है।

पत्र में आगे कहा गया है कि जिस तरह के हालात दिल्ली में बने वह बेहद खराब थे और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भारत जोड़ो यात्रा में चल रहे कांग्रेस नेताओं को राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा। पत्र में आरोप लगाया गया है कि इस दौरान दिल्ली पुलिस मूकदर्शक बनी रही। 

केसी वेणुगोपाल ने अपने पत्र में हरियाणा के गुड़गांव में दी गई एक शिकायत का हवाला भी दिया है। इसमें कहा गया है कि हरियाणा के खुफिया विभाग के कुछ लोग भारत जोड़ो यात्रा के कंटेनर में आ गए थे। कुछ दिन पहले यह यात्रा हरियाणा के फरीदाबाद में थी। हरियाणा में बीजेपी की सरकार है। 

 - Satya Hindi

कांग्रेस के संगठन महासचिव ने पत्र में लिखा है कि यह यात्रा देश में शांति और सौहार्द्र बढ़ाने के लिए निकाली जा रही है और सरकार को बदले की राजनीति नहीं करनी चाहिए और कांग्रेस नेताओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करना चाहिए।  इस पत्र में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की शहादत का भी जिक्र किया गया है। 

पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा आने वाले दिनों में पंजाब और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी और यह दोनों ही संवेदनशील राज्य हैं।  इसलिए कांग्रेस पार्टी गृह मंत्रालय से अनुरोध करती है कि वह राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा में शामिल सभी लोगों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से कदम उठाए। 

 - Satya Hindi

इस यात्रा का समापन कश्मीर में होना है जहां विपक्षी दल पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिखाई देंगे। जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इसमें शामिल होंगे। 

इस बारे में पूर्व केंद्रीय मंत्री और हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने आज तक से बातचीत में कहा कि हरियाणा में जब भारत जोड़ो यात्रा पहुंची थी तो सुरक्षा व्यवस्था अच्छी नहीं थी। उन्होंने कहा कि सरकार को इस संबंध में जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। 

राहुल से बात करने वालों से पूछताछ 

इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी ऐसे कई लोगों से पूछताछ कर रही है जिन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत की थी। कांग्रेस के संचार विभाग के महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि आईबी से जुड़े लोग इन लोगों से हर तरह के सवाल पूछ रहे हैं और वे लोग राहुल गांधी को सौंपे गए ज्ञापन की कॉपी भी चाहते हैं। 

जयराम रमेश ने कहा है कि यात्रा के बारे में कुछ भी गोपनीय नहीं है लेकिन इससे यह साफ होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस यात्रा से घबराए हुए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें