+
बैडमिंटनः भारत को थॉमस कप में पहली बार गोल्ड

बैडमिंटनः भारत को थॉमस कप में पहली बार गोल्ड

भारत ने थॉमस कप में पहली बार इतिहास रचते हुए गोल्ड जीता है। इस जीत का श्रेय भारतीय बैडमिंटन की पुरुष टीम को जाता है। यह क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने जैसा इतिहास है। बैडमिंटन में थॉमस कप को बहुत प्रतिष्ठा हासिल है। भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने रविवार को बैंकॉक में इतिहास रच दिया। 14 बार की विजेता इंडोनेशियाई टीम ने भारत के सामने घुटने टेक दिए।

भारत ने पहली बार थॉमस कप बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीता है। भारत को यह सम्मान उसकी पुरुष टीम ने रविवार को उस समय दिलाया जब भारत ने 14 बार की विजेता इंडोनेशियाई टीम को हरा दिया। 

पहली बार फाइनल में पहुंचे भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडोनेशिया को 3-0 से हरा करा पूरा इतिहास बदल दिया। 20 साल के लक्ष्य सेन ने टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एंथनी गिंटिंग को हराकर इसकी शुरुआत की थी। डबल्स स्टार सात्विक साईराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने तब मोहम्मद अहसन और केविन संजय सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से हराकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई। और अंत में, किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर भारत की ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगा दी।

भारत ने सबसे बड़ी टीम चैंपियनशिप का ताज अपने घर लाने के लिए 73 साल का लंबा इंतजार किया। दूसरे देशों के खिलाड़ी इतना अच्छा खेलते थे कि कि बहुतों ने भारत को जीतने का मौका नहीं दिया। ऐसा टीम टूर्नामेंट जो पहले सिर्फ 5 देशों द्वारा जीता गया था। लेकिन इस बार किदांबी श्रीकांत की अगुआई वाली टीम ने सारी बाधाओं को पार कर लिया। भारत ने फाइनल में टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम को पछाड़ने से पहले क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में 5 बार के चैंपियन मलेशिया, पूर्व चैंपियन डेनमार्क को हराया। यह सारी जीत बताती है कि भारतीय टीम ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है। .

देशभर से भारतीय बैडमिंटन टीम को बधाइयां मिलना शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम और किदाम्बी श्रीकांत को खासतौर पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि पूरा देश इस गौरवशाली जीत पर खुश है।

भारत के मुख्य बैडमिंटन कोच और पूर्व ऑल इंग्लैंड चैंपियन, पुलेला गोपीचंद ने भारत की थॉमस कप जीत की विशालता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह भारतीय बैडमिंटन के लिए 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत से भी बड़ी है।

 - Satya Hindi

भारत को बैडमिंटन के थॉमस कप फाइनल तक पहुंचाने वाली पुरुष टीम के खिलाड़ी

क्या है थॉमस कप

थॉमस कप, जिसे विश्व पुरुष टीम चैंपियनशिप भी कहा जाता है, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ), खेल के सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों के बीच एक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता है। चैंपियनशिप 1982 से हर दो साल में आयोजित की गई है, 1948-1949 में आयोजित पहले टूर्नामेंट के बाद से हर तीन साल में होती थी। टूर्नामेंट के अंतिम चरण में प्रतिस्पर्धा करने वाली 12 टीमें शामिल होती हैं।

अब तक आयोजित थॉमस कप टूर्नामेंट में केवल छह देशों ने खिताब जीता है। इंडोनेशिया सबसे सफल टीम है, जिसने 14 बार जीत हासिल की है। चीन, जिसने 1982 तक प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शुरू नहीं किया था, 10 खिताब जीते हैं। मलेशिया ने 5 खिताब जीते हैं। डेनमार्क, भारत और जापान के पास एक-एक खिताब है। थॉमस कप दुनिया का "सबसे बड़ा" और सबसे प्रतिष्ठित नियमित रूप से आयोजित बैडमिंटन इवेंट हैं।

 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें