+
अयोध्या में दूसरा दिनः राम मंदिर दर्शन के लिए भीड़ उमड़ी

अयोध्या में दूसरा दिनः राम मंदिर दर्शन के लिए भीड़ उमड़ी

अयोध्या में राम मंदिर को आम जनता के लिए मंगलवार 23 जनवरी को खोल दिया गया। लोग मंदिर में जाने के लिए रात को ही अयोध्या पहुंच गए थे। मंगलवार सुबह भारी भीड़ देखी गई।

रामलला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के एक दिन बाद, मंगलवार सुबह अयोध्या में राम मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए पूजा-अर्चना के लिए खोले जाने पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

समाचार एजेंसी पीटीआई और एएनआई ने वीडियो जारी कर बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह नई राम लला की मूर्ति के दर्शन के लिए भक्त सुबह 3 बजे से बड़ी संख्या में जमा हुए हैं।

अयोध्या (फैजाबाद) जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी जाम है। भारी संख्या में लोग सोमवार को ही पहुंच गए थे लेकिन वे आसपास के शहरों और कस्बों में रुके हुए थे, ताकि 23 जनवरी को अयोध्या में मंदिर खुलने पर पहुंच सके। बाराबंकी, रुदौली, सुल्तानपुर, अकबरपुर आदि शहरों और कस्बों में अन्य राज्यों से आए लोगों को धर्मशालाओं और होटलों में ठहरे देखा गया।

राम लला के दर्शन के इच्छुक भक्तों के लिए, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र वेबसाइट ने विशिष्ट समय स्लॉट प्रदान किए हैं - सुबह का स्लॉट सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर का स्लॉट दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक है। आम लोग इसी दिए हुए समय में ही अपनी बारी आने पर दर्शन कर सकते हैं।


'आरती' के समय में सुबह 6:30 बजे जागरण/श्रृंगार और शाम 7:30 बजे संध्या आरती शामिल है। कोई भी व्यक्ति 'आरती' के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पास प्राप्त कर सकता है। ऑफ़लाइन पास राम जन्मभूमि के कैंप कार्यालय में उपलब्ध हैं, जिसके लिए वैध सरकारी पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार दोपहर 12.29 बजे आयोजित किया गया। मेगा इवेंट तक पहुंचने वाली औपचारिक यात्रा में सात दिवसीय अनुष्ठान शामिल था जो 16 जनवरी को शुरू हुआ था। राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' भारी उत्सव के बीच आयोजित की गई, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनिंदा पुजारियों की देखरेख में मुख्य अनुष्ठान किए।

समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोगों ने भाग लिया। प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदाय के नेता को भी अभिषेक समारोह में आमंत्रित किया गया था।

पारंपरिक नागर शैली में निर्मित राम जन्मभूमि मंदिर की लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट और चौड़ाई 250 फीट है। यह जमीन से 161 फीट ऊपर है और कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवी-देवताओं के चित्रण प्रदर्शित हैं। राम मंदिर के गर्भगृह में बाल स्वरूप राम विराजमान हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें