असम में राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर FIR, जानें कांग्रेस का आरोप

10:33 am Jan 19, 2024 | सत्य ब्यूरो

असम में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पहुँचते ही विवाद शुरू हो गया है। एक तरफ़ जहाँ राहुल गांधी ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा को 'सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री' होने का आरोप लगाया, वहीं असम पुलिस ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है। असम पुलिस ने यात्रा मार्ग से भटकने और दूसरे मार्ग पर चलने का आरोप लगाया है। यात्रा रूट के कथित उल्लंघन करने के लिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा और इसके आयोजक केबी बायजू के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस पर कांग्रेस ने असम सरकार पर यात्रा में व्यवधान डालने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने कहा है कि जब यात्रा गुरुवार दोपहर जोरहाट शहर से गुजरी तो रैली आयोजक कथित तौर पर निर्धारित मार्ग से भटक गए और उन्होंने एक गैर निर्धारित मार्ग ले लिया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने आगे कहा कि मार्ग में अचानक बदलाव के कारण व्यवधान हुआ, केबी बायजू और अन्य सहित आयोजकों ने कथित तौर पर भीड़ को यातायात बैरिकेड तोड़ने के लिए उकसाया और ऑन-ड्यूटी पुलिस अधिकारियों पर हमला किया।

हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि अगर अलग रास्ते पर जाएंगे तो पुलिस भी नहीं दी जाएगी और केस दर्ज कर लिया जाएगा। बाद में दूसरे रास्ते से यात्रा निकाले जाने पर असम के जोरहाट में एक एफआईआर दर्ज की गई है।

इस मामले में विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने पीटीआई से कहा कि एफ़आईआर यात्रा से पहले अनावश्यक बाधाएं पैदा करने की एक चाल है। उन्होंने कहा, 'पीडब्ल्यूडी पॉइंट पर ट्रैफिक डायवर्जन के लिए कोई पुलिस नहीं थी। निर्धारित मार्ग बहुत छोटा था और हमारी एक बड़ी सभा थी। इसलिए, हमने केवल कुछ मीटर के लिए चक्कर लगाया। हिमंत बिस्व सरमा यात्रा की सफलता से डरे हुए हैं पहले दिन और अब इसे पटरी से उतारना चाहते हैं।'

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी असम की बीजेपी सरकार पर यात्रा में व्यवधान डालने का गंभीर आरोप लगाया है। जयराम रमेश ने पत्रकारों से कहा कि, "असम की बीजेपी सरकार यह कोशिश कर रही है कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' सफल न हो, जिसके लिए कई बाधाएं हमारे सामने खड़ी कर दी गई हैं। लेकिन हमें पूरा विश्वास है कि असम के युवा, महिलाएं और सभी वर्ग के लोग 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का संदेश सुनेंगे और साथ देंगे।"

असम के सीएम देश में शायद सबसे भ्रष्ट : राहुल

राहुल गांधी ने असम की बीजेपी सरकार पर जोरदार हमला किया है। उन्होंने गुरुवार को असम में प्रवेश करने के बाद दावा किया कि देश में शायद सबसे भ्रष्ट सरकार और सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री इस राज्य में है। 

राहुल गांधी ने शिवसागर जिले में लोगों को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आलोचना की। राहुल गांधी ने कहा कि वे नफरत फैला रहे हैं और जनता का पैसा लूट रहे हैं। इस पर हिमंत बिस्व सरमा ने आरोप लगाया है कि 'देश का सबसे भ्रष्ट परिवार गांधी परिवार है।'

बता दें कि राहुल की यह यात्रा असम में 25 जनवरी तक जारी रहने वाली है, जो 17 जिलों में 833 किमी की दूरी तय करेगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। समग्र योजना में 67 दिनों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यात्रा की कल्पना की गई है, जो 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी।