श्रीनिवास बीवी पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली अंगकिता पार्टी से निष्कासित

04:12 pm Apr 22, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारतीय युवा कांग्रेस की असम प्रदेश अध्यक्ष अंगकिता दत्ता द्वारा युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी पर उत्पीड़न का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद उन्हें 'पार्टी विरोधी गतिविधियों' के कारण छह साल की अवधि के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर तरफ से शनिवार को जारी किये गये एक बयान में कहा गया है कि माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने असम प्रदेश युवा कांग्रेस की अध्यक्ष डॉ. अंगकिता दत्ता को उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए तत्काल प्रभाव से छह साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया है।

बीते दिनों अंगकिता दत्ता ने श्रीनिवास पर 'सेक्सिस्ट' और 'उग्रवादी' बताते हुए ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा था कि ‘मैं एक महिला नेता हूं अगर मुझे इस तरह के उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है, तो मैं अन्य महिलाओं को पार्टी में शामिल होने के लिए कैसे प्रोत्साहित करूं’।

अंगकिता ने इस संबंध में कई ट्वीट किये थे। अपने ट्वीट में उन्होंने श्रीनिवास पर आरोप लगाया कि वह लगातार उन्हें परेशान कर रहे हैं, और छह महीने से महिला होने के कारण उनके साथ भेदभाव कर रहे हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि उन्होंने राहुल गांधी को कई महीने पहले ही इस बात से अवगत कराया था, उसके बाद भी श्रीनिवास पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मैंने कई महीनों से उनके खिलाफ कार्रवाई किये जाने का इंतजार कर रही हूं, फिर भी किसी को भी इसमें दिलचस्पी नहीं है। और श्रीनिवास अपने पीआर की आड़ में हर तरह के गलत कामों से बच रहे हैं।

अंगकिता दत्ता द्वारा लगाए गए आरोपों के जवाब में बीवी श्रीनिवास ने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा था और उनसे सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांगने की स्थिति में कानूनी कार्यवाही की बात कही।

अंगकिता के आरोपों और उसके बाद पार्टी से निष्कासन के बाद बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, "यह कांग्रेस का महिला सशक्तिकरण का मॉडल है।" मालवीय ने एक ट्वीट में कहा, ''...उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला को उसकी शिकायतों को सुनने के लिए एक मंच प्रदान करने के बजाय बर्खास्त करें। जिस तरह से अंगकिता दत्ता को कांग्रेस से हटाया गया है, वह महिलाओं के लिए प्रेरणादायक नहीं है।'

अंगकिता असम के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री अंजन दत्ता की बेटी हैं। वे असम की अमगुरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुकी हैं।