+
Asian Games 2023: निशानेबाजी में भारत को गोल्ड

Asian Games 2023: निशानेबाजी में भारत को गोल्ड

भारत ने चीन में हो रहे एशियाई खेलों में पहला गोल्ड निशानेबाजी में हासिल किया है। भारत ने दूसरे दिन रोविंग में कांस्य पदक भी जीता है। एशियाई खेलों में दूसरे दिन भारत के मेडल की खबर को कई बार अपडेट किया जाएगा। अभी तो दिन की शुरुआत हुई है।

भारत की 10 मीटर पुरुष राइफल टीम ने स्वर्ण पदक जीता और 1893.7 अंक हासिल करके विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। विश्व चैंपियन रुद्राक्ष पाटिल, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की टीम ने क्वालिफिकेशन राउंड में 1893.7 का स्कोर बनाकर चीन द्वारा बनाए गए 1893.3 के विश्व रिकॉर्ड को बेहतर बनाया। इस बीच, भारत ने पुरुषों की फोर रोइंग स्पर्धा में भी कांस्य पदक हासिल किया, जहां जसविंदर, भीम, पुनित और आशीष की चौकड़ी ने 6:10.81 का समय दर्ज किया।

भारत ने पुरुषों की फोर रोइंग स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनित कुमार, आशीष की चौकड़ी ने 6:10.81 का समय दर्ज किया। उज्बेकिस्तान ने 6:04.96 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि चीन ने 6:10.04 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता।

निशानेबाजी में 1893.3 का पिछला विश्व रिकॉर्ड चीन द्वारा एक महीने से भी कम समय पहले बाकू, अजरबैजान में विश्व चैंपियनशिप में बनाया गया था। कुल 1890.1 अंकों के साथ दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला। चीन 1888.2 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल करने में काफी पीछे रह गया। एशियाई खेलों हांगझू में यह भारत का पहला गोल्ड है।

भारत ने मौजूदा एशियाई खेलों में अब तक सात पदक जीते हैं, जिसमें एक स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य शामिल हैं।


एशियाई खेल हांगझू में शूटिंग स्पर्धाएं 24 सितंबर से 1 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है। फूयांग यिनहु स्पोर्ट्स सेंटर में राइफल, पिस्टल और शॉटगन श्रेणियों में कुल 33 पदक स्पर्धाएं होंगी।

ओलंपियन मनु भाकर और पूर्व विश्व चैंपियन रुद्राक्ष 33 सदस्यीय भारतीय दल के चंद सितारे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें