+
सी वोटर सर्वेः राजस्थान में भाजपा और एमपी में कांग्रेस की आ रही है सरकार 

सी वोटर सर्वेः राजस्थान में भाजपा और एमपी में कांग्रेस की आ रही है सरकार 

एबीपी न्यूज के मुताबिक एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत लोग सीएम पद पर अशोक गहलोत को देखना पसंद करते हैं। हालांकि सबसे ज्यादा सीटें भाजपा को मिलने का अनुमान है। 

एबीपी-सी वोटर सर्वे शनिवार को सामने आने के बाद राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है। इस सर्वे में भाजपा को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत और सीटें मिलने का दावा किया गया है। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। 

हालांकि एबीपी न्यूज के मुताबिक एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत लोग सीएम पद पर अशोक गहलोत को देखना पसंद करते हैं। वहीं भाजपा की वसुंधरा राजे दूसरे नंबर पर हैं, जिन्हें 25 फीसदी लोग सीएम के रूप में देखना पसंद करते हैं। वहीं सचिन पायलट को 11 फीसदी लोग सीएम बनते देखना चाहते हैं। 

राजस्थान में भाजपा को सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। सी वोटर सर्वे के मुताबिक राज्य में भाजपा के बाद कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट और अन्य के खाते में 13 प्रतिशत वोट शेयर जाने की उम्मीद है। राजस्थान में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। 

 - Satya Hindi

सी वोटर सर्वे कहता है कि राजस्थान में भाजपा को विधानसभा में स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। राज्य में कुल 200 सीटें हैं, जिसमें भाजपा को 110 से ज्यादा सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यहां भाजपा को 114-124 सीट, कांग्रेस को कांग्रेस-67-77 सीट, वहीं अन्य को 5-13 सीट मिलने का अनुमान है। 

 - Satya Hindi

मारवाड़ क्षेत्र में भाजपा आगे

एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में भाजपा कांग्रेस से आगे नजर आ रही है। सर्वे की मानें तो इस क्षेत्र की कुल 61 सीटों में से भाजपा को सबसे ज्यादा 35-39 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 19-23 सीट मिलने का अनुमान है। मारवाड़ क्षेत्र में कांग्रेस को 42 फीसदी वोट,भाजपा को 45 फीसदी वोट और अन्य को 13 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। 

ढूंढाड़ क्षेत्र में मामूली अंतर से कांग्रेस आगे

एबीपी न्यूज की खबर में बताया गया है कि राजस्थान के ढूंढाड़ क्षेत्र में कांग्रेस भाजपा से आगे निकलती नजर आ रही है। सचिन पायलट इसी क्षेत्र से आते हैं। सी वोटर सर्वे की मानें तो यहां कि कुल 58 सीटों में से कांग्रेस को 27-31 और भाजपा को 25-29 सीट मिलने की उम्मीद है। यहां कांग्रेस को 46 फीसदी, बीजेपी को 44 फीसदी और अन्य के खाते में 10 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है। 

मेवाड़ क्षेत्र में भाजपा को बढ़त दिख रही है

राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। सी वोटर सर्वे की मानें तो यहां कि कुल 43 सीटों में से भाजपा को 31-35 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 5-9 सीट मिलने की उम्मीद है। यहां अन्य के खाते में 2 - 4 सीट जाने की संभावना जताई जा रही है। यहां भाजपा के खाते में 50 फीसदी वोट शेयर जाने की उम्मीद है। जबकि कांग्रेस को 37 प्रतिशत और अन्य को 13 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। 

शेखावाटी क्षेत्र में कांग्रेस का पलड़ा भारी

सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में कांग्रेस आगे हैं। इस क्षेत्र की 21 सीटों में से कांग्रेस को 10-14, भाजपा को 6-10 और अन्य को 0-2 सीट मिलने की उम्मीद है।  यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा 46 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस को इस क्षेत्र में 46 फीसदीभाजपा को 41 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। 

हाड़ौती क्षेत्र में भाजपा आगे

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में भाजपा का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। यहां कुल 17 सीटें हैं, जिसमें भाजपा को सबसे ज्यादा 12-16 सीट मिलने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस को यहां 1-5 सीट मिलने की उम्मीद है। राजस्थान के इस क्षेत्र में कांग्रेस को 44 प्रतिशत, भाजपा को 51 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान 

एबीपी सी वोटर सर्वे में दावा किया गया है मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है। यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट शेयर मिलने की बात कही गई है। 

मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से कांग्रेस को 118-130 सीट, बीजेपी को 99-111 सीट और अन्य को 0-2 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे पर भरोसा करे तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। 

 - Satya Hindi

सी वोटर सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे कहता है कि बीजेपी को 42 प्रतिशत और अन्य को 13 प्रतिशत वोट मिलने का दावा किया गया है।

 - Satya Hindi

मध्य प्रदेश के ज्यादातर लोगों ने इस सर्वे में कहा है कि वे कमलनाथ को मुख्यमंत्री को तौर पर पसंद करते हैं। सर्वे कहता है कि राज्य के 42 प्रतिशत लोग कमलनाथ को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना पसंद करते हैं। वहीं शिवराज सिंह चौहान को 38 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताया है। इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मात्र 8 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताई है। 

मिजोरम में एमएनएफ को सबसे ज्यादा वोट मिलने का दावा

एबीपी-सी वोटर सर्वे में दावा किया गया है कि मिजोरम में एमएनएफ यानी मिजो नेशनल फ्रंट को 35 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है जो कि सभी दलों में सबसे ज्यादा है। दूसरी तरफ कांग्रेस को 30 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है। वहीं एक दूसरी क्षेत्रीय पार्टी जेपीएम को 26 प्रतिशत और अन्य को 9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। 

 - Satya Hindi

इस सर्वे में मिजोरम की कुल 40 सीटों में से एमएनएफ को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं कांग्रेस को 6 से 10 सीट, जेपीएम को 10 से 14 सीट, अन्य को 0 से 2 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। 

 - Satya Hindi

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें