+
शाहरुख़ ख़ान के बेटे आर्यन को गुरुवार तक की हिरासत 

शाहरुख़ ख़ान के बेटे आर्यन को गुरुवार तक की हिरासत 

मुंबई की एक अदालत ने शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को ड्रग्स मामले में ज़मानत दे दी है। यह देखना दिलचस्प है कि अब क्या होगा। 

सुपर स्टार शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को गुरुवार तक के लिए एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया है।

मुंबई की अदालत ने उन्हें हिरासत में भेजा है। 

सोमवार दोपहर को आर्यन ख़ान को अदालत में पेश किया गया। 

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को आर्यन और दूसरे सात लोगों को गिरफ़्तार किया था। 

आर्यन ख़ान पर प्रतिबंधित नशीले पदार्थ खीरदने, रखने और उनका इस्तेमाल करने के आरोप लगे हैं। 

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को एक रेव पार्टी पर छापा मार कर  13 ग्राम कोकीन, 21 ग्राम चरस, 22 ग्राम एमडीएमए पाँच ग्राम एमडी बरामद किए थे। 

इसके पहले एनसीबी ने अदालत से कहा था कि आर्यन ख़ान को 11 अक्टूबर तक रिमांड में रहने दिया जाए। उसने कहा था कि जब तक ड्रग्स लेने वाले से पूछताछ नहीं की जाती है, सप्लाई करने वाले तक कैसे पहुँचा जाएगा। 

एजेंसी ने सोमवार को अदालत में कहा कि चैट के लिंक से पता चलता है कि इसके पीछे कोई अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल का हाथ है। 

एनसीबी ने कहा कि सप्लायर्स के यहाँ मारे गए छापे में ड्रग्स वाणिज्यिक मात्रा में पाया गया। उसे चैट में कुछ कोड मिले हैं, जिन्हें डीकोड करना ज़रूरी है। इसके अलावा बैंक और नकद के लिंक भी जुड़े हुए हैं, जिनके बारे में जानकारी इकट्ठा करना ज़रूरी है।

क्या कहा आर्यन ख़ान ने?

आर्यन ख़ान ने अदालत में कहा,

मुझे लंबे समय तक हिरासत में रखने की माँग इस आधार पर की जा रही है कि दूसरे अभियुक्तों के पास से ड्रग्स मिले हैं। दूसरे अभियुक्त के पास से वाणिज्यिक मात्रा में मिले ड्रग्स को मुझ पर नहीं थोपा जा सकता है।


आर्यन ख़ान, ड्रग्स मामले में अभियुक्त

आर्यन ख़ान ने यह भी कहा कि एजेन्सी अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल की बात कर रही है, यह बहुत बड़ा आरोप है और इसके लिए सबूत होने चाहिए। बगैर बरामदगी के वॉट्सऐप चैट का कोई मतलब नहीं है। 

आर्यन ख़ान के वकील सतीश मानशिंदे ने ज़मानत याचिका पेश करते हुए अदालत में कहा कि आर्यन को सिर्फ चैट मैसेज के आधार पर गिरफ़्तार किया गया। 

उन्होंने कहा कि

जिस क्रूज़ पर छापा मार कर लोगों को गिरफ़्तार किया गया, आर्यन के पास उसका टिकट, केबिन या सीट नहीं थी। वे वहाँ सिर्फ इसलिए गए हुए थे कि उन्हें आमंत्रित किया गया था।


सतीश मानशिंदे, वकील, आर्यन ख़ान

मानशिंदे ने कहा कि आर्यन के पास क्रूज़ का बोर्डिंग पास तक नहीं था। उनके पास से कुथ भी बरामद नहीं हुआ है। उन्हें सिर्फ चैट के आधार पर गिरफ़्तार किया गया। 

क्रूज़ से गिरफ़्तारी

बता दें कि शनिवार की दोपहर मुंबई से गोवा जाने के लिए निकले कॉर्डेलिया क्रूज पर एनसीबी ने छापा मारकर शनिवार रात चल रही रेव पार्टी से फ़िल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत आठ लोगों को ड्रग्स के इस्तेमाल करते समय रंगे हाथ पकड़ लिया था।

आर्यन ख़ान और दूसरे अन्य 7 लोगों को एनसीबी की टीम कॉर्डेलिया क्रूज से उतार कर एनसीबी के दफ्तर में ले आई। 18 घंटे की पूछताछ के बाद एनसीबी ने आर्यन खान और उसके दो अन्य साथियों- मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट को गिरफ्तार किया था। 

एनसीबी के अधिकारियों का कहना है कि आर्यन खान के पास से 13 ग्राम कोकीन, पाँच ग्राम एमडी (मेफोड्रोन), 21 ग्राम चरस और 1 लाख 33 हजार रुपये जब्त किए हैं।

ड्रग्स सेवन का मामला

एनसीबी ने आर्यन खान के ख़िलाफ़ ड्रग्स के सेवन करने और ड्रग्स की बरामदगी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

आर्यन खान, मुनमुन धमेचा और अरबाज़ मर्चेंट का एनसीबी ने पहले मेडिकल कराया और उसके बाद रविवार देर शाम अतिरिक्त महानगर दंडाधिकारी आरके राजे भोसले की हॉलिडे कोर्ट में पेश किया।

ड्रग पेडलर

एनसीबी के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि आर्यन खान और उसके दोस्त दिल्ली में कुछ ड्रग्स पेडलर के संपर्क में भी थे। इस बात का खुलासा आर्यन खान और ड्रग पेडलर की वाट्सऐप पर हुई बातचीत से हुआ है।

एनसीबी का कहना है कि आर्यन खान और दूसरे अन्य लोगों के ख़िलाफ़ एनसीबी के साथ पास पुख्ता सबूत हैं जिससे यह साबित हो जाएगा कि आर्यन खान और उसके दूसरे अन्य साथी इस क्रूज़ पर ड्रग पार्टी में शामिल हुए थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें