+
दिल्ली में जल्द हटेगा कोरोना प्रतिबंध: केजरीवाल

दिल्ली में जल्द हटेगा कोरोना प्रतिबंध: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत रहेगी तो क्या प्रतिबंध हटाए जाएँगे?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस से पहले आज यानी मंगलवार को अपने संबोधन में कहा है कि दिल्ली में कोरोना प्रतिबंध जल्द ही हटा लिए जाएंगे। उन्होंने यह तब कहा है जब दिल्ली में संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं और पॉजिटिविटी दर काफ़ी कम हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में आज संक्रमण दर 10 प्रतिशत रहेगी जबकि 15 जनवरी को अधिकतम 30 फ़ीसदी थी। शहर में सोमवार को क़रीब 5700 नये मामले सामने आए थे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ व्यापारियों ने पिछले हफ्ते उनसे मुलाक़ात की थी और अनुरोध किया था कि वीकेंड कर्फ्यू और दुकानें खोलने के लिए सम-विषम के नियम को हटा दिया जाए। 

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने उपराज्यपाल को प्रतिबंध हटाने के प्रस्ताव भेजे थे, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। मुख्यमंत्री ने कहा, 'हम साथ मिलकर जल्द ही प्रतिबंध हटाएंगे।'

बता दें कि उपराज्यपाल के कार्यालय ने कहा था कि महामारी की स्थिति में और सुधार होने के बाद वीकेंड कर्फ्यू हटाने पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बाजारों में दुकानें खोलने के ऑड-ईवन नियम को वापस लेने की सिफारिश को भी खारिज कर दिया था।

मुख्यमंत्री ने कहा, 

जब कोविड के मामले बढ़ते हैं तो हम प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होते हैं और लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हम केवल ज़रूरी प्रतिबंध लगाते हैं।


अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में कोविड के कम होते मामलों के बीच 27 जनवरी को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए की एक अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में अन्य मुद्दों की समीक्षा के साथ-साथ पाबंदियों में कुछ और ढील दिए जाने के बारे में फ़ैसला लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि डीडीएमए की बैठक में इन दोनों पाबंदियों को लेकर चर्चा होगी और विशेषज्ञों की राय के आधार पर फ़ैसला लिया जाएगा कि क्या वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन को जारी रखा जाए या फिर इन दोनों पाबंदियों को हटा दिया जाए?

बता दें कि पूरे देश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 2,55,874 नए मामले सामने आए हैं और 614 लोगों की मौत हुई है। कल कोरोना के 3,06,064 मामले सामने आए थे। साफ है कि संक्रमण के मामलों में बड़ी गिरावट आई है। एक्टिव मामलों का आंकड़ा बढ़कर 22,36,842 हो गया है। बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में 28,286, पश्चिम बंगाल में 4,546 और दिल्ली में 5,760 मामले सामने आए हैं। हर दिन का पॉजिटिविटी रेट  15.52% जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 17.17% हो गया है। भारत में अब तक 162 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें