+
गुजरात में कांग्रेस की 5 से कम सीट आएंगी: अरविंद केजरीवाल

गुजरात में कांग्रेस की 5 से कम सीट आएंगी: अरविंद केजरीवाल

पंजाब में सरकार बनाने के बाद से ही केजरीवाल गुजरात के ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी गुजरात में कैसा प्रदर्शन करेगी, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन ऐसा उन्होंने किस आधार पर कहा कि कांग्रेस की गुजरात में 5 से कम सीट आएंगी?

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि गुजरात के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की 5 से कम सीट आएंगी। उन्होंने एनडीटीवी की ओर से आयोजित टाउन हॉल कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने इस बात का दावा किया कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी। 

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही मतों की गिनती का काम होगा। इसलिए अब चुनाव प्रचार के लिए सिर्फ 1 महीने का वक्त ही बचा है और ऐसे में बीजेपी के साथ ही अरविंद केजरीवाल भी गुजरात के चुनाव के लिए युद्ध स्तर पर प्रचार कर रहे हैं। 

दिल्ली और पंजाब में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद केजरीवाल की नजर गुजरात पर है। मार्च में पंजाब में सरकार बनाने के बाद से ही केजरीवाल गुजरात के ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं।

गुजरात चुनाव को लेकर अगर सोशल मीडिया और टीवी पर नजर दौड़ाएं, तो ऐसा लगता है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच चुनावी लड़ाई है। लेकिन राज्य में कांग्रेस भी एक बड़ी सियासी ताकत है। 1995 से लगातार हार के बावजूद कांग्रेस को हर विधानसभा चुनाव में 40 फीसद के आसपास वोट मिलते रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि केजरीवाल का यह बयान सिर्फ राजनीतिक पैंतरेबाजी है?

बीजेपी ने दिया था ऑफर 

केजरीवाल ने एनडीटीवी से कहा कि बीजेपी ने उन्हें ऑफर दिया था कि अगर वह गुजरात में चुनाव न लड़ें तो दिल्ली की सरकार में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को छोड़ देंगे, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार नहीं करेंगे और सारे केस रफा-दफा कर देंगे। केजरीवाल ने कहा कि सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया के खिलाफ जो कार्रवाई की जा रही है वह मामला करप्शन का नहीं बल्कि इलेक्शन का है। 

आम आदमी पार्टी का कहना है कि सत्येंद्र जैन को हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में और मनीष सिसोदिया को गुजरात के विधानसभा चुनाव के प्रचार में जाने से रोकने के लिए ही जांच एजेंसियां इन दोनों नेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं। जैन पिछले कई महीनों से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में तिहाड़ जेल में हैं जबकि मनीष सिसोदिया आबकारी नीति के मामले में सीबीआई और ईडी के रडार पर हैं। शनिवार को ही मनीष सिसोदिया ने बताया कि जांच एजेंसी ने उनके निजी सहायक को गिरफ्तार कर लिया है। 

केजरीवाल ने एनडीटीवी के कार्यक्रम में कहा कि दिल्ली नगर निगम और गुजरात के विधानसभा चुनाव दोनों में ही बीजेपी की हार होगी। बताना होगा कि दिल्ली नगर निगम के चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी जबकि नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। 

 - Satya Hindi

इसुदान गढ़वी को बनाया सीएम चेहरा

आम आदमी पार्टी ने गुजरात में इसुदान गढ़वी को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया है। इसुदान गढ़वी गुजराती न्यूज़ चैनल VTV के संपादक रहे हैं और पिछले साल वह आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे। टीवी पत्रकार के तौर पर गढ़वी ने गुजरात के डांग जिले में पेड़ों की कटाई में हुए 150 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश किया था। 

केजरीवाल ने आईबी की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है।

बीते दिनों दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के वीडियो को लेकर बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पूरे गुजरात में पोस्टर लगा दिए थे लेकिन केजरीवाल ने डैमेज कंट्रोल करते हुए भारतीय नोटों पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर छापे जाने की मांग बीजेपी और केंद्र सरकार से की है। 

त्रिकोणीय मुक़ाबला?

गुजरात में चुनावी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होती रही है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में मुश्किल से पांच-छह सीटों को छोड़कर बाकी सीटें इन्हीं दो राजनीतिक दलों की झोली में जाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बाद मुक़ाबला त्रिकोणीय हो गया है। 

बीजेपी को मिल रही टक्कर?

गुजरात में बीजेपी साल 1997 से लगातार सत्ता में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जैसे पार्टी के बड़े और ताकतवर नेता इसी राज्य से आते हैं। 

पिछले दिनों गुजरात में हुई चुनावी सभाओं में जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्बन नक्सल कहकर अपने राजनीतिक विरोधियों पर हमला बोला है, उससे ऐसा जरूर लगता है कि बीजेपी को आम आदमी पार्टी के द्वारा उसके वोटों में सेंध लगने का डर है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें