+
अमेरिका में एक और बैंक का विकेट गिरा, अब तक 4 गिरे

अमेरिका में एक और बैंक का विकेट गिरा, अब तक 4 गिरे

अमेरिका में एक और सिग्नेचर बैंक रविवार को धराशायी हो गया। हाल के दिनों में अमेरिका में यह चौथा बैंक है जो इल तरह के संकट को लेकर बंद हुआ। अब तीन बैंक अमेरिका में डूब चुके हैं।

अमेरिका में रेगुलेटर्स ने रविवार को सिग्नेचर बैंक को भी बंद करा दिया। सिग्नेचर बैंक खास तौर पर क्रिप्टो करंसी से जुड़े लोगों या संस्थाओं का पैसा रखता था। सिल्वरगेट कैपिटल, सिलिकॉन वैली बैंक और रिपब्लिक बैंकों के डूबने की कड़ी में सिग्नेचर बैंक चौथा बैंक है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इस सारी गड़बड़ी के जिम्मेदार लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा। वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि डूबे हुए बैंकों को किसी भी तरह का बेल आउट पैकेज देने पर कोई विचार नहीं हो रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों ने सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का आदेश देने के बाद रविवार को सिग्नेचर बैंक को भी बंद करने का आदेश दिया।

इस बीच यूएस फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) और ट्रेजरी ने कहा कि सिग्नेचर बैंक में जमाकर्ता ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी एक्सपोजर वाले हैं। रविवार को स्टॉक की कीमत में गिरावट के बाद इस बैंक को पूरी तरह बंद कर दिया गया। एजेंसियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा, हम अपनी बैंकिंग प्रणाली में जनता के विश्वास को मजबूत करके अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए निर्णायक कार्रवाई कर रहे हैं।

ऐसा क्यों हो रहा हैः 2008 में लेहमन ब्रदर्स की नाकामी और वित्तीय मंदी के बाद, अमेरिकी रेगुलेटर्स ने तय किया था कि प्रमुख बैंकों को अपने पास अतिरिक्त पूंजी रखना होगा। जो ऐसा करने में नाकाम होगा, वो बंद होने का सामना करेगा। अब बहुत विकट स्थिति है, क्योंकि यूएस सरकार ने बेलआउट पैकेज नहीं देने का फैसला किया है। सिग्नेचर बैंक पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कारोबार को भी देखता था।

सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्निया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना में निजी क्षेत्र का एक वाणिज्यिक बैंक था। यह कमर्शल अचल संपत्ति और डिजिटल संपत्ति बैंकिंग सहित नौ तरह के बिजनेस करता था। सितंबर तक, इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र से आया था, लेकिन बैंक ने दिसंबर में घोषणा की कि वह अपने क्रिप्टो-संबंधित डिपॉजिट को $8 बिलियन तक कम कर देगा। 

इस बैंक से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के साथ लंबे समय से संबंध थे। ट्रम्प और उनके कारोबार के खातों की जाँच करने और परिवार के कई बिजनेस में फंडिंग करता था।इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश में बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का वादा किया। उनका बयान नियामकों द्वारा न्यूयॉर्क स्थित क्षेत्रीय आकार के ऋणदाता सिग्नेचर बैंक को बंद करने के कुछ घंटों बाद आया है।

बाइडेन ने यह भी कहा कि वह सोमवार को अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली के बारे में बोलेंगे और सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक की विफलताओं के बाद अमेरिकियों को आश्वस्त करेंगे।

एक संयुक्त बयान में, यूएस ट्रेजरी सहित वित्तीय एजेंसियों ने कहा कि एसवीबी जमाकर्ताओं के पास सोमवार, 13 मार्च से "उनके सभी पैसे" तक पहुंच होगी, और अमेरिकी करदाताओं को बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

2008 के वित्तीय संकट के बाद किए गए सुधारों के कारण "अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली को लचीला रखा गया। जिसने बैंकिंग उद्योग के लिए नए सुरक्षा उपाय पेश किए। लेकिन कुछ बैंकों ने गलत रास्ते अपनाए तो वो डूब गए।

रविवार के संयुक्त बयान से कुछ घंटे पहले वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि सरकार एसवीबी के डूबने का असर बाकी बैंकों पर नहीं पड़ने देना चाहती है। हालांकि इन बैंकों को बेलआउट पैकेज नहीं मिलेगा। येलेन ने सीबीएस चैनल को बताया कि अमेरिकी सरकार "यह सुनिश्चित करना चाहती है कि एक बैंक में मौजूद परेशानी दूसरे अच्छे बैंक के लिए समस्या पैदा न करे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें