विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश की राजधानी घोषितः सीएम

02:23 pm Jan 31, 2023 |

आंध्र प्रदेश के सीएम जगमोहन रेड्डी ने आज मंगलवार को घोषणा की कि विशाखापट्टनम राज्य की राजधानी होगी। आंध्र प्रदेश से तेलंगाना के अलग होने के बाद आंध्र प्रदेश अपना काम हैदराबाद से चला रहा है जो तेलंगाना की राजधानी है। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने नई दिल्ली में इंटरनेशनल डिप्लोमैटिक एलायंस मीट में यह घोषणा की। हालांकि विधानसभा अमरावती में ही रहेगी।

जगन ने कहा -मैं यहां आपको विशाखापट्टनम में आमंत्रित करने के लिए आया हूं, जो हमारी राजधानी होगी। मैं भी विजाग में शिफ्ट हो जाऊंगा। सीएम रेड्डी ने कहा, मैं आपको और आपके सहयोगियों को खुद यह देखने के लिए आमंत्रित करता हूं कि आंध्र प्रदेश में व्यापार करना कितना आसान है।

जरूरी जानकारी

सीएम जगमोहन रेड्डी के मुताबिक विशाखापट्टनम राज्य का मुख्यालय होगा, यहां प्रशासनिक दफ्तर और राजभवन होगा लेकिन विधानसभा अमरावती में ही रहेगी। 

हाईकोर्ट को कुरनूल से चलेगा, जो कभी राजधानी हुआ करता था। रेड्डी का मानना ​​है कि राज्य भर में कार्यकारी, विधायी और न्यायिक कार्यों की सीटों का वितरण, समान क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देगा। युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस (YSRC) पार्टी में उनके कट्टर समर्थक बताते हैं कि यह कई राजधानी शहरों के अनुभवों से प्रेरित है। हैदराबाद से विशाखापट्टनम लगभग 500 किमी पूर्व में है। यह राज्य उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे अपेक्षाकृत नए राज्यों और हाल ही में तेलंगाना के मुकाबले विकसित होने की अपार संभावनाएं रखता है।