कोरोना: आंध्र प्रदेश ने दो दिन में शराब की क़ीमत 75 फ़ीसदी तक बढ़ाई

12:34 pm May 05, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आंध्र प्रदेश ने भी शराब की क़ीमतों में और इजाफ़ा कर दिया है। लॉकडाउन 3.0 के तहत शराब की दुकानों को खोलने की छूट मिलने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार को 25 फ़ीसदी रेट बढ़ाए थे लेकिन मंगलवार से उसने 50 फ़ीसदी रेट और बढ़ा दिए हैं। इस तरह दो दिन में 75 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी की है। 

माना जा रहा है कि शराब की दुकानों पर बेतहाशा भीड़ न उमड़े और कोरोना संकट के कारण अर्थव्यवस्था को पड़ी मार से उबरने के लिए ही कई राज्य सरकारें इस तरह के क़दम उठा रही हैं। दिल्ली सरकार ने मंगलवार से शराब की क़ीमतों में 70 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले हरियाणा सरकार ने भी शराब की हर बोतल पर 2 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सेस लगा दिया था। 

अंग्रेजी अख़बार ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ के मुताबिक़, आंध्र प्रदेश सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘बिक्री को कम करने के लिए ऐसा किया गया है। हम इस महीने तक 15 फ़ीसदी दुकानें भी कम करने जा रहे हैं।’ 

लॉकडाउन 3.0 में जैसे ही शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई, राष्ट्रीय राजधानी के साथ देश भर में लोग शराब की दुकानों पर उमड़ पड़े थे। कई जगहों पर पुलिस को हालात संभालने में जमकर पसीना बहाना पड़ा था। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी मखौल बन गया था।