+
'मत्स्य मंत्रालय' विवाद: शाह बोले- राहुल छुट्टी पर थे तो पता कैसे होगा?

'मत्स्य मंत्रालय' विवाद: शाह बोले- राहुल छुट्टी पर थे तो पता कैसे होगा?

राहुल गांधी ने जिस 'मत्स्य मंत्रालय' का मुद्दा छेड़ा था उसमें अब अमित शाह भी कूद पड़े हैं। और अब अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि केंद्र ने दो साल पहले ही मत्स्य विभाग बना दिया है और राहुल यह इसलिए नहीं जानते हैं क्योंकि वह 'छुट्टी' पर थे।

राहुल गांधी ने जिस 'मत्स्य मंत्रालय' का मुद्दा छेड़ा था उसमें अब अमित शाह भी कूद पड़े हैं। राहुल ने कहा था कि मछुवारों को अलग से मत्स्य मंत्रालय की ज़रूरत है। उस पर बीजेपी नेताओं ने कहा कि मत्स्य मंत्रालय पहले से ही मौजूद है तो राहुल ने सफ़ाई में फिर से कहा कि मस्त्य विभाग नहीं अलग से मत्स्य मंत्रालय चाहिए। और अब अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि केंद्र ने दो साल पहले ही मत्स्य विभाग बना दिया है और राहुल यह इसलिए नहीं जानते हैं क्योंकि वह 'छुट्टी' पर थे। अमित शाह पुडुचेरी में रविवार को चुनाव प्रचार करने गए थे। 

बता दें कि राहुल गांधी पर बीजेपी अक्सर यह कहते हुए हमले करती रही है कि वह छुट्टी पर चले जाते हैं। जब भी राहुल विदेश यात्रा पर जाते हैं तो उनपर तंज कसा जाता रहा है कि वह छुट्टियों पर चले जाते हैं। 

'मत्स्य विभाग' और 'मत्स्य मंत्रालय' का यह विवाद राजनीतिक ज़्यादा लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फ़िलहाल 'मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय' है। यानी एक ऐसा मंत्रालय है जिसमें मत्स्य और पशुपालन दोनों शामिल हैं। इस तरह से कहा जा सकता है कि दो विभाग हैं। इसकी वेबसाइट पर भी इस मंत्रालय के अधीन दो विभागों का ही ज़िक्र है। गृह मंत्री अमित शाह का आज का जो बयान आया है उसमें भी उन्होंने मत्स्य विभाग का ज़िक्र किया है, जिस पर विवाद है। 

इसमें विवाद तब शुरू हुआ था जब राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले पुडुचेरी की यात्रा के दौरान कहा था कि वह समुद्र के मछुआरों को किसान मानते हैं और उनके पास एक अलग मंत्रालय भी होना चाहिए।

राहुल के इस बयान के बाद बीजेपी के कई नेताओं ने दावा किया कि मत्स्य विभाग पहले से ही है और राहुल गाँधी को यह बात पता नहीं है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी इस पर ट्वीट कर राहुल पर हमला किया और लिखा कि इटली में भी मत्स्य के लिए अलग मंत्रालय नहीं है...। 

इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 'हैरानी' जताई कि राहुल गांधी को 2019 में उनकी सरकार द्वारा स्थापित 'मत्स्य मंत्रालय' के बारे में पता नहीं था।

 - Satya Hindi

इनके साथ ही सोशल मीडिया पर बीजेपी समर्थकों ने राहुल गांधी पर तंज कसे। इस बीच शुक्रवार को राहुल गाँधी ने इस पर सफ़ाई जारी की और प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "प्यारे प्रधानमंत्री, मछुवारों को मत्स्य पालन के लिए एक स्वतंत्र और समर्पित मंत्रालय की आवश्यकता है, न कि केवल एक मंत्रालय के भीतर एक विभाग की।

PS- 'हम दो हमारे दो' जाहिर तौर पर बुरा चोट कर गया।"

इस मामले में अब अमित शाह ने पुडुचेरी में ही चुनाव प्रचार करते हुए राहुल गाँधी पर तंज कसे। शाह ने कहा, 'राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले यहाँ कहा... मोदी सरकार ने मछुआरों के लिए एक अलग विभाग क्यों नहीं बनाया है। नरेंद्र मोदीजी पहले ही मछुआरों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने के लिए काम कर चुके हैं। राहुल भैया... आप छुट्टी पर थे इसलिए आपको पता नहीं है...।'

अमित शाह ने कहा, 'मैं पुडुचेरी के लोगों से पूछना चाहता हूँ... जिस पार्टी का नेता चार बार लोकसभा में रहा हो, वह नहीं जानता कि दो साल पहले देश में मत्स्य पालन विभाग शुरू हुआ था। क्या वह पार्टी पुडुचेरी के कल्याण का ख्याल रख सकती है?'

बता दें कि पुडुचेरी में अगले ही महीने चुनाव होने वाले हैं। चुनाव से पहले वहाँ राजनीतिक उथल-पुथल मचा है। कांग्रेस के कई विधायकों के इस्तीफ़े के बाद सरकार गिर गई है और फ़िलहाल वहाँ राष्ट्रपति शासन लागू है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें