+
सह-यात्री पर पेशाब करने के लिए छात्र हिरासत में, प्रतिबंध लगा

सह-यात्री पर पेशाब करने के लिए छात्र हिरासत में, प्रतिबंध लगा

विमान में आख़िर एक के बाद एक सह यात्रियों पर पेशाब करने के मामले क्यों आ रहे हैं? जानिए अब न्यूयॉर्क-नई दिल्ली विमान में एक भारतीय छात्र पर क्या आरोप लगा।

न्यूयॉर्क-नई दिल्ली उड़ान के एक यात्री को विमान के अंदर बगल की सीट पर बैठे सह यात्री पर कथित रूप से पेशाब करने के लिए हिरासत में लिया गया। पुलिस ने कहा है कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं। न्यूयॉर्क से नई दिल्ली आ रही अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में यह घटना घटी और एयरलाइन ने आरोपी को अब अपनी फ्लाइट में उड़ान भरने से प्रतिबंधित कर दिया है।

अमेरिकन एयरलाइंस के एक बयान के अनुसार, जॉन एफ. केनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इसके बाद स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को आरोपी को सौंप दिया गया।

रिपोर्ट के अनुसार वह भारतीय यात्री शराब के नशे में था। आरोपी की पहचान आर्य वोहरा के रूप में हुई है, जो एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में छात्र है। आईजीआई हवाई अड्डे के डीसीपी देवेश कुमार महला ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'हमें एक व्यक्ति आर्य वोहरा के खिलाफ अमेरिकी एयरलाइंस के एक यात्री पर पेशाब की शिकायत मिली है, जो यूएसए में एक छात्र है और रक्षा कॉलोनी, दिल्ली के निवासी हैं। हम आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं।'

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि वोहरा ने कथित तौर पर यात्री पर तब पेशाब कर दी थी जब वह नशे में था और सो गया था। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, 'जब उसने पेशाब की तब वह अपनी सीट पर था। पीड़ित, आस-पास की सीट पर बैठे हुए थे, लेकिन सीट लीक हो रही थी। उन्होंने विमान पर कर्मचारियों को बुलाया, लेकिन शिकायत दर्ज करने की इच्छा नहीं जताई। हालाँकि, एयरलाइन स्टाफ़ ने उन्हें सब कुछ साझा करने के लिए कहा।' एयरलाइन स्टाफ ने पीड़ित की शिकायत ली और आईजीआई हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को सूचित किया। दिल्ली में उतरने के बाद छात्र को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

हाल के महीनों में ऐसे ही दो मामले सामने आए थे जिनपर काफ़ी हंगामा मचा था। क़रीब तीन महीने पहले एयर इंडिया की उड़ान के दौरान विमान में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने का मामला सामने आया था। यह घटना 26 नवंबर, 2022 को हुई थी। एयरलाइन की न्यूयॉर्क-दिल्ली AI-102 फ्लाइट में सवार एक कथित रूप से नशे में धुत पुरुष यात्री शंकर मिश्रा ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दी थी। डीजीसीए का कहना था कि यह घटना 4 जनवरी को डीजीसीए के संज्ञान में आई। एयर इंडिया ने आरोपी यात्री शंकर मिश्रा पर पेशाब करने की घटना के लिए चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। 

इसी मामले में विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशक यानी डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था और उसकी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के पायलट के लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए एयर इंडिया के इन-फ्लाइट सेवाओं के निदेशक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

ऐसे ही एक अन्य मामले में एयर इंडिया पर एक और जुर्माना लगा था। वह जुर्माना पिछले साल 6 दिसंबर को पेरिस से नई दिल्ली आने वाली AI-142 उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं से जुड़ा था। एयरलाइंस पर आरोप था कि उसने इन दो घटनाओं की जानकारी डीजीसीए को नहीं दी थी। इसके लिए उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। एयरलाइन नियामक ने एक बयान में कहा कि पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में दो घटनाएँ हुईं। एक घटना में एक यात्री को नशे की हालत में शौचालय में धूम्रपान करते हुए पकड़ा गया था और वह चालक दल के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था। जब महिला यात्री शौचालय गई तो एक अन्य यात्री ने कथित तौर पर उस खाली सीट और उस यात्री के कंबल पर पेशाब कर दी थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें