+
कोरोना का डर: दिल्ली में अगले आदेश तक सभी निजी-सरकारी स्कूल बंद 

कोरोना का डर: दिल्ली में अगले आदेश तक सभी निजी-सरकारी स्कूल बंद 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को बड़ा एलान किया है। 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को बड़ा एलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट) सभी क्लासेज के लिए अगले आदेश तक बंद किए जा रहे हैं। इससे पहले केजरीवाल सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया था। 

कोरोना के संक्रमण से कराह रही दिल्ली पर इसकी मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। बीते 24 घंटों में संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल आया और यह आंकड़ा 7,437 तक जा पहुंचा। इस दौरान 24 लोगों की मौत भी हुई है। बीते दिन संक्रमण के 5506 मामले आए थे और एक ही दिन में 1800 से ज़्यादा मामले बढ़ गए। इसका मतलब आने वाले दिन बेहद मुश्किलों भरे साबित हो सकते हैं। 

दिल्ली सरकार के मुताबिक़, राजधानी में अभी 23,181 एक्टिव मामले हैं। बीते 24 घंटों में दिल्ली में 91,770 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के नए वैरिएंट और लोगों की लापरवाही के कारण संक्रमण के मामले तेज़ रफ़्तार से बढ़ रहे हैं। 

दिल्ली में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और इसकी चपेट में अब हेल्थकेयर वर्कर्स भी आ रहे हैं। दिल्ली एम्स के 35 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टर्स के भी पॉजिटिव होने से इलाज की व्यवस्था पर ख़राब असर पड़ सकता है। 

कोरोना का टीकाकरण शुरू होने के बाद सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया गया था। लेकिन इससे पता चलता है कि हेल्थकेयर वर्कर्स या कोरोना वॉरियर्स भी इस महामारी के संक्रमण से अछूते नहीं हैं। 

शुक्रवार को ही ख़बर आई थी कि दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के 37 डॉक्टर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली के अस्पतालों में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है और इस वजह से भी हेल्थकेयर वर्कर्स भी इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इनमें से 32 डॉक्टर्स होम आइसोलेशन में हैं जबकि पांच को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

गंगा राम अस्पताल में जो लोग संक्रमित हुए हैं, उनमें से अधिकतर युवा हैं और उन्हें वैक्सीन भी लग चुकी है। अस्तपाल के अफ़सरों का कहना है कि इनमें से अधिकतर को काफ़ी हल्के लक्षण हैं। 

दिल्ली में रात का कर्फ्यू

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने रात का कर्फ्यू लगा दिया है। ऐसे में छोटे-मोटे काम करने वाले लोग लॉकडाउन की आशंका से डरे हुए हैं और वे दिल्ली छोड़ रहे हैं। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से प्रवासी मजदूरों की तसवीरें सामने आई हैं। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

ट्रेन पकड़ने के लिए आनंद विहार टर्मिनल पहुंचे प्रवासी मजदूर बताते हैं कि पिछले साल वे लॉकडाउन में यहां फंस गए थे और अब दुबारा वैसे हालात का सामना नहीं करना चाहते। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें