+
अखिलेश यादव होंगे यूपी की विधानसभा में विपक्ष के नेता

अखिलेश यादव होंगे यूपी की विधानसभा में विपक्ष के नेता

2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश ने करहल की सीट से जीत हासिल की थी। इस सीट पर उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एस पी सिंह बघेल को 60 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से मात दी थी। 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की विधानसभा में विपक्ष के नेता होंगे। शनिवार को हुई सपा विधायक दल की बैठक में अखिलेश को नेता चुना गया। अखिलेश ने कुछ दिन पहले लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। वह साल 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ संसदीय सीट से चुने गए थे। 2014 में इस सीट पर उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने जीत हासिल की थी। 

जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश ने करहल की सीट से जीत हासिल की थी। इस सीट पर उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एस पी सिंह बघेल को 60 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से मात दी थी। 

सरकार को घेरना होगा 

अखिलेश के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि राज्य में चुनावी लड़ाई बीजेपी और सपा के बीच ही है। मुलायम सिंह यादव के बुजुर्ग होने के बाद सपा को चुनावी लड़ाई में बनाए रखने का दारोमदार अखिलेश के कंधों पर ही है। ऐसे में अखिलेश के राजनीतिक कौशल की परीक्षा भी उत्तर प्रदेश की विधानसभा में होगी। उन्हें सहयोगी दलों को साथ बनाए रखते हुए योगी सरकार को घेरना होगा और जनहित के मुद्दों पर सड़क पर उतरना होगा। 

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सहयोगी दलों निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर 273 सीटों पर जीत मिली है। इसमें बीजेपी को अकेले दम पर 255 सीटों पर जीत मिली है जबकि समाजवादी पार्टी को विधानसभा चुनाव में 111 सीटों पर जीत मिली। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें