+
बीएसपी को लेकर अखिलेश परेशान, क्यों दे रहे I.N.D.I.A छोड़ने की धमकी

बीएसपी को लेकर अखिलेश परेशान, क्यों दे रहे I.N.D.I.A छोड़ने की धमकी

इंडिया गठबंधन में मतभेद और मनभेद का सिलसिला जारी है। अब खबरें आ रही हैं कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव बसपा को लेकर काफी चौकन्ने हैं। वे इंडिया गठबंधन में बसपा की एंट्री रोकने को लेकर किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं, जिसे इंडिया छोड़ने की धमकी भी है। जानिए नया राजनीतिक घटनाक्रमः

इंडियन गठबंधन की 19 दिसंबर को हुई चौथी बैठक में घटनाक्रम अभी भी खबरों को जन्म दे रहे हैं। सबसे पहले खबर आई कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार बतौर पीएम मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित करने से नाराज हैं। अभी सोमवार को नीतीश ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इंडिया गठबंधन में मतभेद की खबरों को गलत बताया। लेकिन अब मंगलवार को न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट बता रही है कि इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक में सपा प्रमुख अखिलेश भी बसपा को लेकर नाराज दिखे थे। 

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडिया में बसपा को शामिल करने को लेकर अखिलेश के अचानक गुस्से ने बैठक में मौजूद अधिकांश लोगों को चौंका दिया। बैठक में अखिलेश ने कहा था कि अगर बसपा को साथ लिया गया तो उनकी पार्टी इंडिया गठबंधन छोड़ देगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने सुना है कि मायावती की पार्टी को शामिल करने की कोशिश की जा रही है। 

हालांकि इंडिया गठबंधन की बैठक में अभी तक एक बार भी बसपा को शामिल करने पर चर्चा नहीं हुई थी लेकिन विपक्षी दलों के नेता अखिलेश की टिप्पणियों से हैरान थे। क्योंकि समूह की अब तक हुई चार बैठकों में से किसी में भी बसपा को शामिल करने पर कोई चर्चा नहीं हुई थी। 

पिछले दिनों यूपी प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बैठक की थी। इस बैठक में यूपी के कांग्रेस नेताओं ने साफ शब्दों में कहा कि बिना बसपा को साथ लाए यूपी की लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती। इस पर कांग्रेस नेतृत्व ने भरोसा दिया कि बसपा से बात की जाएगी। लेकिन कांग्रेस की ओर से इस बारे में अभी तक कोई बयान नहीं दिया गया। लेकिन यूपी कांग्रेस नेताओं से संबंधित खबर मीडिया में भी आई। सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश को लगता है कि कांग्रेस का एक शक्तिशाली वर्ग यूपी में बसपा के साथ गठबंधन करने का इच्छुक है और पार्टी को विपक्षी समूह में शामिल करने का प्रस्ताव केवल समय की बात है। बैठक में उनका बयान ऐसे किसी भी प्रस्ताव को पहले ही खारिज करने का एक प्रयास था।

हालांकि मायावती लगातार इंडिया और एनडीए गठबंधन में शामिल होने से इनकार करती रही हैं। लेकिन हाल ही में उन्होंने विपक्षी नेताओं को याद दिलाया है कि "कोई नहीं जानता कि जनता और देश की खातिर भविष्य में किसे किसकी जरूरत पड़ सकती है।" उन्होंने सीधे तौर पर अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे बयान देने वाली पार्टियों को बाद में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। अखिलेश की नाराजगी पर मायावती की प्रतिक्रिया को विपक्ष के साथ मिलकर चलने की उनकी तत्परता के रूप में देखा जा रहा है। 2024 के चुनावों के लिए मुख्य लड़ाई उत्तर प्रदेश में लड़े जाने की संभावना है, जिसमें सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों दल हर संभव कोशिश करने की तैयारी कर रहे हैं।

बसपा को लेकर अखिलेश की असली बौखलाहट मुस्लिम वोटों का आधार खिसकने को लेकर है। क्योंकि बसपा के आने के बाद मुस्लिम वोट कांग्रेस को भी जाएंगे। मायावती भी अपना वोट ट्रांसफर करना जानती हैं, जबकि अखिलेश यादव वोट दूसरी पार्टी को ट्रांसफर नहीं करा पाते। वैसे भी यादव वोट बैंक में भाजपा सेंध लगा चुकी है। अखिलेश के साथ अब मुस्लिम वोट ही बचा है। लेकिन बसपा के आने के बाद हालात बदल जाएंगे। अखिलेश की यही परेशानी है।

प्रशांत किशोर को लेकर भी अटकलें

चुनावी रणनीतिकार और अब नेता प्रशांत किशोर के साथ कांग्रेस फिर से बातचीत शुरू कर सकती है। दोनों के बीच पहले की बातचीत टूट गई थी क्योंकि किशोर पार्टी के लिए सभी चुनावों का प्रबंधन करने के लिए आजादी चाहने के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष के बाद एक पद भी चाहते थे। पार्टी ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया क्योंकि इससे पार्टी का पूरा ढांचा शक्तिहीन हो जाता और राज्य अध्यक्षों का चयन करने, सर्वेक्षण करने और उम्मीदवारों को चुनने सहित सभी शक्तियां किशोर के पास चली जातीं। लेकिन प्रशांत किशोर ने अब अपना राजनीतिक दल बना लिया है, और खुद को बिहार तक सीमित कर लिया है। इसलिए कांग्रेस अब उनसे इसलिए भी बातचीत कर सकती है क्योंकि बिहार में कांग्रेस के पास कोई कद्दावर नेता भी नहीं है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें