+
काबुल हवाई अड्डे के बाहर गोलीबारी, एक मरा, तीन घायल

काबुल हवाई अड्डे के बाहर गोलीबारी, एक मरा, तीन घायल

काबुल स्थित हामिद करज़ई हवाई अड्डे के बाहर हुई गोलीबारी में एक अफ़ग़ान गार्ड मारा गया है, तीन गार्ड्स बुरी तरह घायल हो गए हैं। जर्मन सेना ने इसक पुष्टि कर दी है। 

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के हवाई अड्डे के पास अंधाधुंध गोलीबारी हुई है।

ब्रिटिश समाचार एजेन्सी 'रॉयटर्स' के अनुसार, काबुल स्थित हामिद करज़ई हवाई अड्डे के उत्तरी दरवाजे पर जर्मन सुरक्षा बल के सैनिकों, अफ़ग़ान गार्ड्स और अनजान लोगों के बीच ज़ोरदार गोलीबारी हुई है।

इस गोलीबारी में एक अफ़ग़ान गार्ड मारा गया है और तीन दूसरे गार्ड बुरी तरह घायल हो गए हैं। 

जर्मन सेना ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है, पर उसने यह साफ नहीं किया है कि मारा गया अफ़ग़ान गार्ड तालिबान की ओर से तैनात किया हुआ कोई लड़ाका था या कोई और। 

हवाई अड्डे के अंदर-बाहर हज़ारों की भीड़ जमा है, लोग किसी तरह किसी हवाई जहाज़ में सवार हो जाना चाहते हैं ताकि वे देश से बाहर निकल जाएं। 

तालिबान के लड़ाके इलाक़े को नियंत्रित करने और लगातार बढ़ रहे हुजूम को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, चारों तरफ अफरातफरी का माहौल है। 

 

जर्मन सेना का बयान

जर्मन सेना ने एक बयान में कहा, "आज सुबह 4 बजकर 13 मिनट पर काबुल एयरपोर्ट के उत्तरी गेट पर अज्ञात हमलावरों और अफ़ग़ान सुरक्षा गार्ड्स के बीच गोलीबारी हुई। एक अफ़ग़ान गार्ड की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए। इसके बाद जर्मन सेना और अमेरिकी सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की।"

 - Satya Hindi

बाइडन : किसी पर भरोसा नहीं

एक दूसरे घटनाक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कहा है कि वे तालिबान पर भरोसा नहीं करते। 

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "मैं किसी पर भरोसा नहीं करता हूँ। क्या तालिबान अफ़ग़ानिस्तान के लोगों को एकजुट करने और उनकी भलाई के लिए प्रयास करने जा रहा है, जो कि 100 वर्षों से किसी एक समूह ने कभी नहीं किया है?''

बाइडन ने इसके आगे कहा, ''अगर वह ऐसा करता है तो उसे आर्थिक मदद और व्यापार से लेकर तमाम अन्य मामलों में मदद की ज़रूरत पड़ेगी।''

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें