+
महाराष्ट्र: अब पूर्व मंत्री असलम शेख के खिलाफ होगी कार्रवाई?

महाराष्ट्र: अब पूर्व मंत्री असलम शेख के खिलाफ होगी कार्रवाई?

महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री असलम शेख के अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई करने का आदेश क्यों दिया गया है। क्या है यह पूरा मामला?

महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे और कांग्रेस विधायक असलम शेख की मुश्किलें बढ़ गई हैं। महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्रालय ने असलम शेख के द्वारा बनाए गए अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई करने के लिए मुंबई के कलेक्टर और बीएमसी कमिश्नर को आदेश दिया है। असलम शेख पर आरोप है कि उन्होंने पर्यावरण के नियमों को ताक पर रखकर मुंबई में 1000 करोड़ रुपए के अवैध स्टूडियो का निर्माण किया था। इसकी शिकायत बीजेपी के नेता किरीट सोमैया ने महाराष्ट्र सरकार से की थी। 

बता दें कि असलम शेख ने बीजेपी नेता मोहित कंबोज से मिलकर पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी और उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं। 

महाराष्ट्र में जब से नई सरकार का गठन हुआ है तभी से महा विकास आघाडी सरकार के नेता नई सरकार के निशाने पर हैं। कुछ दिन पहले जहां ईडी ने शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था वहीं अब महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक असलम शेख के अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई करने का आदेश नई सरकार ने दिया है।

दरअसल, बीजेपी नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने पूर्व मंत्री असलम शेख पर आरोप लगाया था कि उन्होंने मुंबई के मढ़ मार्वे इलाके में अवैध स्टूडियो का निर्माण कराया था। किरीट सोमैया ने पर्यावरण मंत्रालय से महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की सरकार रहते वक्त ही शिकायत की थी लेकिन सरकार में मंत्री होने के चलते और ठाकरे परिवार से नज़दीकियां होने के चलते उस समय असलम शेख पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी थी। 

अब महाराष्ट्र में जब नई सरकार का गठन हुआ है तो असलम शेख द्वारा किए गए अवैध निर्माण के खिलाफ महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्रालय ने बीएमसी कमिश्नर और मुंबई के कलेक्टर को अवैध स्टूडियो के निर्माण कार्य पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

किरीट सोमैया ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि असलम शेख मुंबई के इसी इलाके से कई बार के विधायक हैं। उन्होंने अधिकारियों के साथ मिलकर मढ़ मार्वे इलाके में समंदर के किनारे गैर कानूनी तरीके से करीब 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत के अवैध स्टूडियो बनवाए हैं। इसके लिए पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन किया गया है। 

 - Satya Hindi

सोमैया ने कहा कि उन्होंने असलम शेख के इन अवैध कार्यों की शिकायत महा विकास आघाडी सरकार के दौरान भी की थी लेकिन सरकार ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में अब महाराष्ट्र पर्यावरण मंत्रालय से मिले आदेश के बाद इन अवैध स्टूडियो पर बीएमसी का बुलडोजर बहुत जल्द चल सकता है। 

सत्य हिंदी ने जब इस मामले में पूर्व मंत्री असलम शेख से उनका पक्ष जानना चाहा तो असलम ने कहा कि उन्होंने नियमों के हिसाब से ही स्टूडियो का निर्माण किया था। समय आने पर वह सभी जरूरी दस्तावेज संबंधित अधिकारियों के सामने पेश करेंगे।

फडणवीस से मिले थे शेख 

बता दें कि पूर्व कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी। यह मुलाकात बीजेपी नेता मोहित कंबोज के साथ हुई थी। ऐसा माना जा रहा है कि मोहित कंबोज ने ही असलम को देवेंद्र फडणवीस से मिलवाया था। इस मुलाकात के बाद ऐसी अटकलें लगनी शुरू हो गई थी कि असलम शेख पर ईडी की कार्रवाई हो सकती है और उससे बचने के लिए असलम शेख ने देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की है। लेकिन इस बारे में उनकी तरफ से कोई सफाई नहीं दी गई थी।

उद्धव के करीबी थे शेख 

महाराष्ट्र में जब महा विकास आघाडी की सरकार थी तो असलम शेख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे के काफी करीब माने जाते थे। उस समय भी यह चर्चा थी कि आदित्य ठाकरे के पास पर्यावरण मंत्रालय था जिसके चलते पिछली सरकार ने उनके अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई नहीं की थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें