+
ABP-C Voter Survey: यूपी में बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रहे अखिलेश

ABP-C Voter Survey: यूपी में बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रहे अखिलेश

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव का दंगल सज चुका है और सत्ता हासिल करने के लिए जोरदार जंग चल रही है। 

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बेहद अहम माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी मैदान सज चुका है। इन राज्यों में सबसे ज़्यादा जोर-आजमाइश उत्तर प्रदेश में है। ABP-C Voter का ताज़ा सर्वे इस बात को दिखाता है कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की एसपी बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रही है। 

ABP-C Voter ने उत्तर प्रदेश के साथ ही पंजाब, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भी सर्वे किया है और वहां की जनता के मूड का अनुमान लगाया है। 

सर्वे के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी फिर से सरकार बनाती दिख रही है लेकिन वह 2017 के चुनाव जैसा करिश्मा नहीं दोहरा पाएगी। 

403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 213-221 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि 2017 में यह आंकड़ा 325 था। एसपी गठबंधन को 152 से 160 जबकि बीएसपी को 16 से 20, कांग्रेस को 6 से 10 और अन्य को 2 से 6 मिलने की बात कही गई है। 

 - Satya Hindi

बीजेपी के साथ संजय निषाद की निषाद पार्टी, अपना दल (एस) सहित कुछ और छोटे दल हैं जबकि एसपी के साथ सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, महान दल, राष्ट्रीय लोकदल हैं और कुछ और दल साथ आ सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए ज़रूरी विधायकों का आंकड़ा 202 है, ऐसे में बीजेपी के पास बहुत ज़्यादा लीड नहीं है और एसपी इस आंकड़े से बहुत ज़्यादा दूर नहीं है। ऐसे में सर्वे के मुताबिक़, चुनाव बेहद रोमांचक होने जा रहा है। 

 - Satya Hindi

किसको कितने % वोट?

ABP-C Voter का सर्वे कहता है कि बीजेपी गठबंधन को 41%, एसपी गठबंधन को  31%, बीएसपी को 15%, कांग्रेस को 9% और अन्य को 4% वोट मिल सकते हैं। जबकि सीएम की पसंद कौन के सवाल पर 41% लोग योगी आदित्यनाथ, 32% अखिलेश यादव, 16% मायावती, 5% प्रियंका गांधी और 2% लोग जयंत चौधरी के हक़ में हैं। 

 - Satya Hindi

सर्वे कहता है कि यूपी में चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा कानून व्यवस्था है और इस बारे में 30% लोगों ने अपना मत दिया है। जबकि राम मंदिर 14%, किसान आंदोलन 15%, बेरोज़गारी 17%, महंगाई 15 % भी बड़े मुद्दे हैं। साफ है कि किसान आंदोलन से बीजेपी को नुक़सान हो सकता है क्योंकि लोगों ने इसे बड़ा मुद्दा माना है। 

अखिलेश यादव और ओम प्रकाश राजभर के गठबंधन से बीजेपी को फायदा होगा या नुक़सान, इस सवाल के बारे में 36% लोगों ने कहा है कि बीजेपी को फायदा होगा जबकि 50% का कहना है कि नुकसान होगा। 

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बीते दिनों उत्तर प्रदेश में काफ़ी सक्रिय रही हैं। क्या उनकी सक्रियता से कांग्रेस को फायदा होगा, इस सवाल के जवाब में 47% लोगों ने हां कहा है जबकि 53% लोगों ने ना कहा है।

ABP-C Voter का सर्वे दिखाता है कि राज्य में सीधा मुक़ाबला बीजेपी और एसपी गठबंधन के बीच होगा और बीएसपी, कांग्रेस और बाक़ी दलों को बहुत कुछ हासिल नहीं होगा। हालांकि यह सिर्फ़ सर्वे है और इसके अनुमान कितने सटीक होंगे, यह नहीं कहा जा सकता। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें