+
मंत्री पर टिप्पणी के लिए आप नेता इटालिया गिरफ़्तार, फिर जमानत

मंत्री पर टिप्पणी के लिए आप नेता इटालिया गिरफ़्तार, फिर जमानत

एक दिन पहले ही सीबीआई पूछताछ से गुजरे अरविंद केजरीवाल की पार्टी के गुजरात के नेता गोपाल इटालिया को आख़िर क्यों गिरफ़्तार किया गया?

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव गोपाल इटालिया को पिछले साल एक चुनाव प्रचार के दौरान गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल के खिलाफ टिप्पणी के लिए गिरफ़्तार किया गया। हालाँकि, बाद में उनको ज़मानत भी मिल गई। उस टिप्पणी के लिए इटालिया के ख़िलाफ़ एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था और सूरत क्राइम ब्रांच ने यह कार्रवाई की थी।

इटालिया की गिरफ़्तारी पर अरविंद केजरीवाल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बीजेपी का लक्ष्य आम आदमी पार्टी को ख़त्म करना है। उन्होंने कहा कि 'गुजरात में आम आदमी पार्टी के शानदार प्रदर्शन से बीजेपी इस कदर बौखलाई है कि अब हमारे गुजरात के नेता गोपाल इटालिया को गिरफ़्तार कर लिया है'। 

इटालिया ने भी ट्वीट किया कि गुजरात में भाजपा डरी हुई है। उन्होंने कहा, 'जब से आम आदमी पार्टी ने गुजरात में अपनी ताकत दिखाई है... भ्रष्ट भाजपा आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहती है। हम जेल या मुकदमे से नहीं डरते। हम वैसे भी लड़ते रहेंगे, हम जीतेंगे।'

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इटालिया को कुछ दिन पहले क्राइम ब्रांच की सूरत विंग ने नोटिस जारी किया था और सोमवार दोपहर को कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा था। आज वह अपराध शाखा कार्यालय गए। दिसंबर 2022 में दर्ज मामले में उन्हें गिरफ्तार करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अधिकारियों ने उनके बयान लिए।

बता दें कि इटालिया ने पिछले साल नवंबर में गुजरात चुनाव से पहले एक रैली में राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी पर विवादित टिप्पणी की थी। एफ़आईआर के अनुसार इटालिया ने राज्य के गृह मंत्री पर 'ड्रग्स संघवी' कहकर हमला किया था। एक भाजपा कार्यकर्ता ने एफ़आईआर दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया कि इटालिया ने एक सम्मानित व्यक्ति की मानहानि की।

इधर, एक केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल पर भी शिकंजा कसा है। दिल्ली की शराब नीति तैयार करने में कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में गवाह के रूप में केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा रविवार को लगभग नौ घंटे तक केजरीवाल से पूछताछ की गई थी। उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया को पिछले महीने इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें