+
सीबीआई ने आकार पटेल को बेंगलुरु एयरपोर्ट पर रोका

सीबीआई ने आकार पटेल को बेंगलुरु एयरपोर्ट पर रोका

पटेल ने ट्वीट कर कहा है कि एमनेस्टी इंडिया इंटरनेशनल के खिलाफ सीबीआई के द्वारा दर्ज किए गए एक मुकदमे की वजह से उन्हें रोका गया।

एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल को बुधवार को बेंगलुरु एयरपोर्ट पर रोक लिया गया। आकार पटेल उस वक्त अमेरिका जाने वाली एक फ्लाइट पकड़ने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। पटेल ने ट्वीट कर कहा है कि एमनेस्टी इंडिया इंटरनेशनल के खिलाफ सीबीआई के द्वारा दर्ज किए गए एक मुकदमे की वजह से उन्हें रोका गया। इस मुकदमे में उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर नोटिस जारी किया गया था।

सीबीआई ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया और इसके 3 सहयोगी संगठनों के खिलाफ नवंबर 2019 में मुकदमा दर्ज किया था। 

यह मुकदमा केंद्रीय गृह मंत्रालय की शिकायत पर फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट 2010 और भारतीय दंड संहिता के कथित उल्लंघन पर दर्ज किया गया था।

आकार पटेल के खिलाफ जून 2020 में भी मुकदमा दर्ज किया गया था क्योंकि तब उन्होंने उस वक्त अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शनों की तरह भारत में भी प्रदर्शन करने की बात कही थी। उन पर आरोप था कि उन्होंने लोगों को गड़बड़ी पैदा करने और दंगा करने के लिए भड़काया है।

कुछ दिन पहले पत्रकार राना अय्यूब को भी मुंबई एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था। उस वक्त वह लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जा रही थीं हालांकि उन्हें दिल्ली हाई कोर्ट ने विदेश जाने की अनुमति दे दी थी।

राना पर मनी लॉन्ड्रिंग करने और कोरोना काल में दूसरों की मदद करने के नाम पर इकट्ठे किए गए पैसों में हेराफेरी करने का आरोप है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें