+
सोनिया गांधी के 71 वर्षीय निजी सचिव पर दुष्कर्म की एफ़आईआर

सोनिया गांधी के 71 वर्षीय निजी सचिव पर दुष्कर्म की एफ़आईआर

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पीपी माधवन पर एफ़आईआर क्यों दर्ज की गई? एक महिला ने आख़िर ऐसा क्या आरोप लगाया है?

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के निजी सचिव के ख़िलाफ़ एक महिला से कथित तौर पर रेप और धमकी देने का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कहा है कि आरोपी की पहचान 71 वर्षीय पीपी माधवन के रूप में हुई है। वह सोनिया गांधी के निजी सचिव हैं।

हालाँकि इस मामले में अब तक किसी की गिरफ़्तारी नहीं हुई है। पुलिस के मुताबिक, महिला ने माधवन पर नौकरी दिलाने और शादी करने का झांसा देकर कई मौकों पर उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार करने और परेशान करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस के अनुसार महिला ने कहा कि 2020 में कोविड लॉकडाउन के दौरान अपने पति को खोने के तुरंत बाद वह आरोपी से मिली। उनका पति पार्टी कार्यालय में एक सहायक के रूप में काम करता था। उन्होंने कहा कि वह अक्सर नौकरी की तलाश में कांग्रेस कार्यालय जाती थीं। 

उन्होंने कई जगहों पर ज़बरदस्ती करने का आरोप लगाया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़ डीसीपी (द्वारका) हर्षवर्धन ने कहा, 'आरोप एक 71 वर्षीय व्यक्ति के ख़िलाफ़ लगाए गए हैं। वह एक वरिष्ठ राजनीतिक नेता के पीएस के रूप में कार्यरत हैं। 25 जून को एक शिकायत मिली थी। आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं।'

माधवन ने अख़बार को बताया, 'यह सिर्फ कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने के लिए एक निराधार आरोप है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। यह पूरी साज़िश है।'

रिपोर्ट के अनुसार महिला ने शिकायत में कहा है, 'मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और मैं कांग्रेस कार्यालय गयी जहाँ मुझे सोनिया गांधी के पीए पीपी माधवन का नंबर मिला। मैंने उनसे कहा कि मुझे नौकरी की ज़रूरत है और उन्होंने मेरी मदद करने का वादा किया...। 21 जनवरी को उन्होंने मुझे एक साक्षात्कार के लिए बुलाया। उन्होंने मुझसे कई सवाल पूछे और मेरे सारे दस्तावेज देखे... फिर उन्होंने मुझसे कहा कि वह मुझसे शादी करना चाहते हैं। मैंने हाँ कह दिया... एक दिन, उन्होंने मुझे मिलने के लिए बुलाया... वह मुझे एक कार में लेने आये... उन्होंने अपने ड्राइवर को कार से बाहर जाने के लिए कहा। उन्होंने मेरा यौन शोषण किया और मेरे साथ बलात्कार करने की कोशिश की। जब मैंने इस पर आपत्ति की तो वह नाराज़ हो गए और मुझे सड़क पर अकेला छोड़ दिया।'

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि आरोपी ने बाद में उनसे माफी मांगी और वे फिर से बात करने लगे। कुछ दिनों के बाद उन्होंने उसे फिर से मिलने के लिए बुलाया। उन्होंने आरोप लगाया है कि इस दौरान उनसे दुष्कर्म किया गया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि बाद में भी उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया और फिर अपहरण करवाने की धमकी दी गई।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें