+
बोइंग मैक्स उड़ाने के लिए स्पाइस जेट के 90 पायलटों को फिर लेनी होगी ट्रेनिंग

बोइंग मैक्स उड़ाने के लिए स्पाइस जेट के 90 पायलटों को फिर लेनी होगी ट्रेनिंग

स्पाइस जेट के 90 पायलटों को बोइंग मैक्स उड़ाने से रोक दिया गया है। डीजीसीए ने कहा है कि इन्हें फिर से ट्रेनिंग लेनी होगी।

भारतीय एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने स्पाइसजेट के 90 पायलटों को ठीक से प्रशिक्षित नहीं होने के बाद बोइंग 737 मैक्स विमान के संचालन से रोक दिया है। डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने एक बयान में कहा, फिलहाल, हमने इन पायलटों को मैक्स उड़ाने से रोक दिया है और उन्हें विमान को उड़ाने के लिए सफलतापूर्वक फिर से प्रशिक्षण लेना होगा।उन्होंने यह भी कहा कि रेगुलेटर चूक के लिए जिम्मेदार पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। मैक्स सिम्युलेटर पर पायलटों को उचित तरीके से फिर से ट्रेनिंग लेनी होगी।  

बोइंग 737 मैक्स विमानों को उड़ान से नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 13 मार्च, 2019 को अदीस अबाबा के पास इथियोपियाई एयरलाइंस 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तीन दिन बाद रोका था, जिसमें चार भारतीयों सहित 157 लोग मारे गए थे। विमानों पर से प्रतिबंध पिछले साल अगस्त में हटा लिया गया था, जब डीजीसीए अमेरिका स्थित विमान निर्माता बोइंग के विमान में जरूरी सॉफ्टवेयर सुधारों से संतुष्ट हो गया।  27 महीने की अवधि के बाद मैक्स विमानों पर से प्रतिबंध हटाने के लिए डीजीसीए की शर्तों में सिम्युलेटर पर उचित पायलट प्रशिक्षण भी शामिल था। स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने आज पुष्टि की कि डीजीसीए ने एयरलाइन के 90 पायलटों को मैक्स विमान उड़ाने से प्रतिबंधित कर दिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें