+
कार में 2 जले मिले: मुसलिम परिवार का आरोप- हत्या हुई, बजरंग दल की भूमिका

कार में 2 जले मिले: मुसलिम परिवार का आरोप- हत्या हुई, बजरंग दल की भूमिका

राजस्थान के दो मुसलिम व्यक्ति के अपहरण का केस दर्ज हुआ और हरियाणा में दो लोगों के कार में जल जाने की ख़बर आई। जानिए, परिजनों ने क्या आरोप लगाया है और पुलिस क्या जाँच कर रही है।

हरियाणा के भिवानी में एक जले हुए वाहन के अंदर दो जले हुए शव मिलने के मामले में चौंकाने वाले आरोप लगाए गए हैं। एक दिन पहले ही राजस्थान में एक परिवार ने एफ़आईआर दर्ज कराई थी कि दो व्यक्ति जुनैद और उसके दोस्त नासिर लापता हो गए हैं। परिवार ने आरोप लगाया है कि दोनों अपनी कार से जा रहे थे तो बजरंग दल के सदस्यों द्वारा उनका अपहरण कर लिया गया था। प्राथमिकी दर्ज कराने वाले जुनैद के चचेरे भाई इस्माइल ने कहा कि शव जुनैद और नासिर के थे और उनकी हत्या की गई थी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि उन्हें अभी तक शवों की पहचान का पता नहीं चल पाया है, लेकिन पुष्टि की गई है कि जली हुई कार बोलेरो है जिसे राजस्थान के भरतपुर से लापता होने से पहले दोनों लोग चला रहे थे। 

पीड़ित परिवार की ओर से आरोप लगाया गया है कि नासिर (25) और जुनैद (35) को बुधवार को राजस्थान के भरतपुर जिले से अगवा कर लिया गया था। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के  अनुसार दोनों युवक राजस्थान के भरतपुर के पहाड़ी थाना क्षेत्र के रहने वाले थे। जुनैद के चचेरे भाई इस्माइल ने इस बारे में बुधवार को भरतपुर के गोपालगढ़ थाने में दोनों की गुमशुदगी और मारपीट की शिकायत दर्ज कराई थी।

रिपोर्ट के अनुसार इस्माइल ने बताया कि बुधवार सुबह करीब 5 बजे चचेरा भाई जुनैद और नासिर अपनी बोलेरो कार से काम से बाहर गए थे। इसके बाद वापस नहीं आए। सुबह करीब 9 बजे एक चाय की दुकान पर उसे किसी अजनबी ने बताया कि सुबह 6 बजे दो युवक एक बोलेरो में गोपालगढ़ थाना के पीरूका गांव के जंगल से जा रहे थे, जिन्हें 8-10 लोगों ने बुरी तरह मारा और घायल हालत में उन्हीं की बोलेरो में डालकर ले गए। इस्माइल का कहना है कि जब उसने जुनैद और नासिर को फोन लगाया तो उनके मोबाइल बंद थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्माइल ने शिकायत में बताया कि पीरूका गांव में पूछताछ की तो पता चला कि 8-10 लोगों ने दोनों से मारपीट की, फिर उन्हीं की बोलेरो में किडनैप कर ले गए। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार नासिर और जुनैद के अपहरण के आरोपी पांच लोगों में मोनू मानेसर, लोकेश सिंघिया, रिंकू सैनी, अनिल और श्रीकांत हैं। रिपोर्ट के अनुसार मोनू मानेसर दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल के सदस्य हैं। सभी पांचों आरोपी कथित रूप से गो रक्षक होने का दावा करते हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एफआईआर में नामित बजरंग दल सदस्यों में से एक मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया वीडियो में आरोप से इनकार किया और मामले में शामिल अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

इधर, कार में लगी आग में दोनों जिंदा जले या उनकी मौत हुई, इसकी जांच की जा रही है। अपहृत दो लोगों के परिवारों ने वाहन की पहचान की। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार भरतपुर महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने कहा, 'कार में दो अज्ञात लोगों के जले हुए शव मिले हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या दोनों वही व्यक्ति हैं जिनका अपहरण किया गया था, हमारी टीम परिवार के सदस्यों के साथ मौक़े पर गई है। पोस्टमॉर्टम और डीएनए विश्लेषण के बाद, उनकी पहचान को सत्यापित किया जाएगा'।

पुलिस ने कहा कि वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या इन मौतों में गोरक्षा का मामला भी शामिल है। श्रीवास्तव ने कहा कि जुनैद के खिलाफ गौ तस्करी के पांच मामले दर्ज हैं, जबकि नासिर का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें