+
जेलेंस्की ने कहा, रूस झूठा है, यूक्रेन में फिर बमबारी

जेलेंस्की ने कहा, रूस झूठा है, यूक्रेन में फिर बमबारी

रूस ने एक तरफ तो यूक्रेन से फौज हटाने की बात कही तो दूसरी तरफ उसने आज फिर बमबारी की। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस झूठा है।

रूसी सेना ने बुधवार को उत्तरी यूक्रेन में एक शहर पर बमबारी की। हालांकि इससे पहले रूस ने कल कहा था कि वो अपनी फौज को कीव से धीरे-धीरे हटा लेगा। हालांकि अमेरिका सहित तमाम पश्चिमी देशों ने कहा था कि यह रूस की एक चाल भर है। जेलेंस्की ने कहा कि रूस झूठ बोलता है। सेना हटाने की घोषणा के बाद बमबारी हो रही है।

लगभग पांच हफ्ते से रूसी फौज यूक्रेन में है, लेकिन वो किसी भी बड़े शहर पर कब्जा नहीं कर पाया। उसने मंगलवार को तुर्की में शांति वार्ता के दौरान कहा कि उसकी फौजें कीव और उत्तरी शहर चेर्निहाइव के पास धीरे-धीरे कम कर दी जाएंगी।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स समेत तमाम मीडिया रिपोर्टों में चेर्निहाइव के मेयर व्लादिस्लाव एस्ट्रोशेंको के हवाले से कहा गया कि रूसी बमबारी पिछले 24 घंटों में तेज हो गई है। रात के अपने संबोधन में, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने स्पष्ट किया कि उन्होंने मॉस्को के ऑफर पर कुछ भी नहीं कहा।

उन्होंने कहा कि यूक्रेनी भोले लोग नहीं हैं। यूक्रेनी आक्रमण के इन 34 दिनों के दौरान और डोनबास में पिछले आठ वर्षों के युद्ध के दौरान पहले ही यूक्रेनी काफी सीख चुके हैं, केवल एक चीज जिस पर वे भरोसा कर सकते हैं वह एक ठोस नतीजा है। ज़ेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि मॉस्को उत्तरी यूक्रेन से कुछ बलों को पूर्व में हटा रहा था, जहां वो मुख्य यूक्रेनी सेना को घेरने की कोशिश कर रहा था। लेकिन रूसी यूक्रेनी सेना को घेरने के लिए कीव के पास पीछे रहेंगे।

शहर में 100,000 से अधिक लोग फंसे हुए थे और लगभग एक और सप्ताह तक पर्याप्त भोजन और मेडिकल सप्लाई चाहिए। जेलेंस्की ने सीएनएन से एक इंटरव्यू में कहा कि यह अभी तक एक और पुष्टि है कि रूस हमेशा झूठ बोलता है। वास्तव में हमले बढ़े हैं। बुधवार को चेर्निहाइव के केंद्र में एक विशाल मोर्टार हमले से 25 नागरिक घायल हो गए। अभी विस्तृत रिपोर्ट आना है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें