+
कोरोना के कारण इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, बोर्ड ने किया एलान

कोरोना के कारण इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, बोर्ड ने किया एलान

कोरोना महामारी के कारण इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है, बोर्ड ने इसका एलान कर दिया है। 

कोरोना महामारी की वजह से इस साल  मशहूर अमरनाथ यात्रा नहीं होगी। श्री अमरनाथ यात्रा बोर्ड ने इसका एलान करते हुए कहा है कि मौजूदा स्थितियों में उसे भारी मन से यह फ़ैसला करना पड़ रहा है। 

यह लगातार दूसरा साल है, जब अमरनाथ यात्रा स्थगित करनी पड़ी है। पिछले साल जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति ख़त्म करने से जुड़े फ़ैसले के मद्देनज़र सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया था। 

जम्मू-कश्मीर की ऊँची पहाड़ियों पर बने गुफ़ा के अंदर बर्फ से स्वयं बनने वाले शिवलिंग का दर्शन करने इस समय लाखों श्रद्धालु जाते हैं। यह हिन्दुओं की आस्था से जुड़ा मामला तो है ही, जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि लाखों लोग इससे अपनी रोजी रोटी का इंतजाम कर लेते हैं। 

श्री अमरनाथ यात्रा बोर्ड ने मंगलवार को कहा, 

'मौजूदा स्थितियों के आधार पर बोर्ड ने भारी मन से यह निर्णय लिया किय इस साल श्री अमरनाथ यात्रा करना उचित नहीं होगा। इससे बहुत ही दुख से यात्रा 2020 रद्द करने की घोषणा की जा रही है।'


श्री अमरनाथ यात्रा बोर्ड के बयान का अंश

यह दिलचल्प है कि इससे पहले शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ में बाबा बर्फानी का दर्शन किया था। उन्होंने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि 'सौभाग्यशाली हूँ कि जम्मू कश्मीर की पवित्र गुफा श्री अमरनाथ में बाबा बर्फानी के दर्शन करने का अवसर प्राप्त हुआ।' 

बता दें कि इसके पहले 8 जुलाई को यह फ़ैसला लिया गया था कि इस साल अमरनाथ यात्रा पाबंदियों के साथ होगी।  कोरोना महामारी के कारण प्रतिदिन 500 से अधिक तीर्थयात्रियों को भगवान शिव के पवित्र गुफा मंदिर की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

इसके बाद नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि यात्रा एक पखवाड़े के लिए 21 जुलाई से शुरू होगी। कुछ दिन पहले ही सेना ने कहा था कि अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के लिए आतंकवादी गुट साजिश रच रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें